JP Nadda Exclusive Interview: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनावी मैदान में सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है. चुनावी मैदान से एबीपी न्यूज की टीम ने हिमाचल की सत्तारूढ़ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से खास बातचीत की. एबीपी न्यूज से बातचीत में जेपी नड्डा बीजेपी की जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि वो यहां आराम से चुनाव जीत जाएंगे और उन्हें चुनाव में कोई टक्कर नहीं दे सकता है.


बीजेपी ने हिमाचल चुनाव में एक नारा दिया है - 'राज नहीं रिवाज बदलेंगे'. अपने इस स्लोगन पर जेपी नड्डा ने कहा कि हमें अपनी जीत पर पूरा भरोसा है और राज्य की लीडरशिप और जनता को भी पूरा भरोसा है. इसलिए हम बार-बार कह रहे हैं कि हम 'राज नहीं रिवाज बदलेंगे.'


कैसे तोड़ेंगे हिमाचल का रिकॉर्ड?


जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की राजनीति का तरीका, सरकारों के काम करने का तरीका और राजनीतिक संस्कृति बदल दी है. जब वो सार्वजनिक और प्रशासनिक जीवन में आए तो उसके बाद से वो सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे और उसके बाद प्रधानमंत्री बने. 20 साल तक प्रशासन संभाला और स्थिति को बखूबी देखा. गुजरात में सरकार को लीड किया और हमने गुजरात के सभी चुनाव जीते. पहली बार हमें 282 सीटें मिली और दूसरी बार 300 पार की. हमें पूरे भरोसा है हम यहां आराम से जीत सकते हैं.


जेपी नड्डा ने कहा कि पहले हम सुनते थे विरोधी लहर है, लेकिन इस बार लोग सुन रहे हैं प्रो इनकंबेंसी...पहली बार ये शब्द राजनीति में इस्तेमाल हुआ है, क्योंकि जनता के ध्यान में है कि बीजेपी की सरकार के हटते ही काम रुक जाता है. इस बार यहां प्रो इनकंबेंसी है और विरोधी लहर का सवाल ही नहीं उठता.


पुरानी पेंशन स्कीम पर राजनीति


कांग्रेस ने हिमाचल में पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने का वादा किया है. कांग्रेस के इस वादे पर जेपी नड्डा ने तंज किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को कोई गंभीरता से नहीं लेता, इन्होंने ही पुरानी पेंशन योजना को बंद किया. जेपी नड्डा ने सवाल करते हुए कहा, "क्या आपने ओआरओपी दिया?...हिमाचल की जनता जानती है कि बीजेपी जो कहती कम है और करती ज्यादा है...वो अपना मास्टर स्ट्रोक चलते रहें. हम हमेशा जनता के बीच में रहते हैं." 


केजरीवाल पर बरसे जेपी नड्डा


जेपी नड्डा ने इंटरव्यू में अरविंद केजरीवाल को भी निशाने पर लिया. उन्होंन कहा, "अरविंद केजरीवाल को कौन गंभीरता से लेता है. पहले उन्होंने कहा मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा और फिर लड़ने आ गए, फिर कहा मैं पार्टी नहीं बनाऊंगा और बाद में बना ली, फिर कहा मैं सुरक्षा नहीं लूंगा, तो पंजाब से पुलिस बुला ली...कांग्रेस के साथ सरकार बनाई, शिक्षा मंत्री शराब घोटाले के लिए जाने जाते हैं और तीन जेल के अंदर हैं."


केजरीवाल की 'सॉफ्ट हिंदुत्व' पॉलिटिक्स पर भी जेपी नड्डा ने प्रतिक्रिया दी. जब उनसे पूछा गया कि क्या वे भी बीजेपी की राह पर चल रहे हैं तो नड्डा ने कहा कि केजरीवाल राम मंदिर की जगह अस्पताल बनाने की बात करते थे और जब उनको अर्थ समझ में आया तो वहां मत्था टेकने चले गए और फिर आजकल गणेश जी को पूज रहे हैं. नोटों पर फोटो से उनका उद्देश्य ये था कि नोट से वोट कैसे हासिल हो सकते हैं. जेपी नड्डा ने ये भी कहा कि गुजरात में उनकी लड़ाई सिर्फ कांग्रेस से है और आप मुकाबले से बाहर है.


जेपी नड्डा ने कहा, "ये बनारस गए थे लड़ने, फिर माफी मांगी. यूपी में गए सारी सीट पर जमानत जब्त. उत्तराखंड में गए और अब उनका सीएम कैंडिडेट शायद बीजेपी ज्वाइन कर ले. वो हमारे लिए कैंपेन कर रहे हैं. गोवा में गए तो बैनर ही बैनर, लेकिन 35 सीटों पर जमानत जब्त हुई."


प्रियंका गांधी पर क्या बोले नड्डा?


बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "मैं किसी पर टिप्पणी बहुत कम करता हूं. हालांकि, हर राजनेता की एक्टिविटी को गहराई से देखता हूं. ये लीडर नहीं रीडर हैं, जो लिखकर दिया जाता है उसे ही पढ़ देते हैं. ये इलेक्शन टूरिज्म में विश्वास रखते हैं बस...इनका घर है यहां और देख लीजिए ये कितनी बार यहां आई हैं...अब चुनाव आ गए तो पब्लिक मीटिंग में लग गए. जेपी नड्डा किसी मंदिर में जाएगा तो यह सवाल नहीं है, लेकिन ये लोग चुनाव के समय चंदन लगाकर फोटोशूट करवाते हैं और लोगों को यह समझ में आता है."


बीजेपी पर समाज को तोड़ने का आरोप, क्या बोले नड्डा?


जेपी नड्डा ने जेएनयू की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि वहां नारे लगते हैं 'अफजल हम शर्मिंदा हैं, तेरे कातिल जिंदा हैं...' क्या सुप्रीम कोर्ट का जज कातिल है. इसके बाद राहुल गांधी दूसरे दिन जेएनयू जाते हैं और कन्हैया कुमार के साथ खड़े होते हैं और वहां नारे लगते हैं 'भारत के होंगे टुकड़े टुकड़े'. नड्डा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 370 को किसने पनपने दिया वो नेहरू थे और समाप्त पीएम मोदी ने किया. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर कटाक्ष करते हुए नड्डा ने कहा यह लोग प्रायश्चित यात्रा पर निकले हैं.


क्या हिमाचल को लेकर बीजेपी डरी हुई है?


हिमाचल चुनाव को लेकर पीएम मोदी लगातार राज्य का दौरा कर रहे हैं और कई योजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं. जेपी नड्डा समेत तमाम केंद्रीय मंत्री भी राज्य में डेरा डाले हुए हैं, क्या बीजेपी को डर लग रहा है? इस सवाल पर जेपी नड्डा ने कहा कि हम ऐसे ही चुनाव लड़ते हैं. "क्या में बंगाल नहीं गया, यूपी में भी गया...उत्तराखंड में भी बैठा और यहां के बाद दिल्ली एमसीडी और गुजरात को देखेंगे." जेपी नड्डा ने कहा कि यह हमारी रणनीति होती है और इसमें ऐसी कोई बात नहीं है. 


केजरीवाल ने लगाया एक साथ चुनाव करवाने का आरोप


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बीजेपी डरी हुई है और यही कारण है गुजरात और दिल्ली एमसीडी में एक साथ चुनाव होने जा रहे हैं. इस पर जेपी नड्डा ने पलटवार किया और कहा कि जब चुनाव नहीं होते तो ये बोलते हैं हमने रुकवा दिए और जब होते हैं तो ये कह रहे हैं कि हमने करवा दिए. ये क्या तरीका है. दोनों तरफ से हमारे कोई ही दोषी ठहराते हो.


सुकेश चंद्रशेखर के खुलासे पर क्या बोले नड्डा


जेल में बंद सुकेश चंद्रशेकर ने हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कई गंभीर आरोप लगाए. जिसके बाद आप नेताओं ने बीजेपी को निशाने पर लिया. मनीष सिसोदिया ने तो यहां तक दिया कि कुछ दिन में सुकेश बीजेपी ज्वाइन करेगा. सुकेश के आरोपों पर नड्डा ने कहा, "हम कोई किसी के कंधे पर बंदूक नहीं रख रहे. कुछ चीज सामने आई तो लोगों ने प्रतिक्रिया दी. ईडी का अपना काम है और वो स्वतंत्र बॉडी है."


मल्लिकार्जुन खरगे पर क्या बोले नड्डा?


मल्लिकार्जुन खरगे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं और इस पर जेपी नड्डा ने प्रतिक्रिया दी. जेपी नड्डा ने कहा, "अच्छी बात है, देर आए दुरुस्त आए...खरगे जी हमारे मित्र हैं और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं...लेकिन सिर्फ अध्यक्ष बदलने से काम नहीं चलता है...जब आपकी स्टीयरिंग कमेटी में एक ही परिवार के तीन-तीन लोग होते हैं तो हमें भी समझ आ जाता है कि इसका स्टीयरिंग कहां पर है."


ये भी पढ़ें- Gujarat Assembly Election 2022: पीएम मोदी और अमित शाह के काम पर कितने लोग करेंगे वोट, जानिए पोल के नतीजे