इस ब्रह्मांड में छिपे अनगिनत रहस्यों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक आए दिन कुछ न कुछ खोज करते रहते हैं. अगर आप भी अंतर‍िक्ष और ग्रहों के बारे में जानने को इच्छुक हैं तो बता दें कि अगले हफ्ते एक अद्भूत घटना घटने जा रहा है. सोमवार (3 जून) को सूर्य निकलने के पहले सौरमंडल में 6 ग्रह एक सीधी रेखा में नजर आएंगे. नासा के अनुसार आकाश में ऐसी स्थिति छह ग्रहों बुध, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून से बनता है.


भारत से भी दिखेगा आसमान में दुर्लभ नजारे


एक साथ एक लाइन में ग्रहों को लोग धरती पर से भी देख सकते हैं. इस दुर्लभ दृश्य को भारत को लोग भी आसमान में देख सकते हैं, क्योंकि 3 जून को आसमान साफ रहने की संभावना है. भारत के लोग अगले सप्ताह रोज सूर्योदय से पहले आसमान में ग्रहों की ऐसी झलक पाने के लिए देख सकते हैं. ग्रहों को एक साथ एक लाइन में देखने का सबसे अच्छा समय 3 जून को सूर्योदय से लगभग एक घंटा पहले का होगा. नासा के अनुसार ऐसा तब होता है, जब सारे ग्रह सूर्य के एक ही ओर जमा हो जाते हैं. 


एक साथ लाइन में कब दिखेंगे ये ग्रह


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक हालिया पोस्ट के अनुसार, लोग सूर्योदय से ठीक एक घंटे पहले (आपके स्थानीय समय के अनुसार) ग्रहों को इस दुर्लभ स्थिति में देख सकते हैं. तेज रोशनी के कारण, आकाश में सभी ग्रहों को देखना मुश्किल होगा और केवल चंद्रमा, मंगल और शनि ही आकाश में स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे. लोगों को अन्य ग्रहों को देखने के लिए दूरबीन की जरूरत होगी.


द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक वारविक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डैनी स्टीघ ने कहा कि सौरमंडल में होने वाली यह घटना पूरी दुनिया से दिखाई देगी. उन्होने कहा, "एक साथ लाइन ये सभी ग्रह की दिनों तक दिखाई दे सकते हैं. यह ग्रह अगस्त 2024 और जनवरी 2025 में सौरमंडल में फिर से एक साथ लाइन में दिखेंगे."


ये भी पढ़ें : Exit Poll 2024: अपने शेयर बेचकर निकलने का है प्लान... अरविंद केजरीवाल ने बताया एग्जिट पोल में बीजेपी की बढ़त की थ्योरी