Kerala High Court Acting Chief Justice: केंद्र ने जस्टिस एस.वी. भट्टी ( S.V. Bhatti) को केरल हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्त किया है. केंद्र सरकार ने जस्टिस भट्टी की 24 अप्रैल, 2023 से केरल हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्विटर के जरिए दी. दरअसल केरल हाईकोर्ट के मौजूदा चीफ जस्टिस एस मणिकुमार इस तारीख को रिटायर होने वाले हैं.






CJI डी.वाई. चंद्रचूड़ वाले कॉलेजियम ने की नियुक्ति


इस हफ्ते की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट के CJI डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम  में जस्टिस एस.वी. भट्टी को केरल हाईकोर्ट का अगला चीफ जस्टिस नियुक्त किया. जस्टिस भट्टी आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज हैं, जो वर्तमान में केरल हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज के तौर पर ट्रांसफर पर कार्य कर रहे हैं.


कॉलेजियम ने कहा था, "दो हाईकोर्ट में एक वरिष्ठ अवर- न्यायाधीश (Puisne Judge) के तौर पर उनका अनुभव केरल के हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में न्याय प्रदान करने में उनके लिए उपयोगी साबित होगा. वर्तमान में, आंध्र प्रदेश के हाईकोर्ट का कोई भी जज चीफ जस्टिस के रूप में सेवाएं नहीं दे रहा है. सभी प्रासंगिक कारकों को देखते हुए, कॉलेजियम का विचार है कि जस्टिस एस वी भट्टी केरल के हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी तरह से फिट और उपयुक्त हैं." 


आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में पले-बढ़े


आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक, जस्टिस भट्टी का जन्म साल 1962में अविभाजित आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के मदनपल्ली में हुआ था.उनके पिता का नाम रामकृष्णैया और मां का नाम अन्नपूर्णम्मा था.


जस्टिस भट्टी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गिरि राव थियोसोफिकल हाई स्कूल,मदनपल्ली से की और थियोसॉफिकल कॉलेज,मदनपल्ली से कॉमर्स में ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की. 


जस्टिस भट्टी ने बेंगलुरु के जगदगुरू रेणुकाचार्य कॉलेज से लॉ में स्नातक किया है. जस्टिस भट्टी साल 1987 में आंध्र प्रदेश बार काउंसिल में शामिल हुए और उन्होंने वहां पर ई.कल्याणराम (E.Kalyanram) का ऑफिस ज्वाइन किया. सिविल और हाई कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की.


उन्होंने हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड,आंध्र प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, बीएचईएल, बीईएल और नेशनल मैरिटाइम यूनिवर्सिटी जैसे कई संस्थानों के लिए स्टैंडिंग काउंसिल यानी स्थाई वकील के तौर पर काम किया. 


जस्टिस भट्टी ने साल 2000 से 2003 के बीच महाधिवक्ता (Advocate General) के दफ्तर में विशेष सरकारी वकील (Special Government Pleader) के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी. जस्टिस भट्टी ने 12 अप्रैल 2013 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के एडिशनल जज के तौर पर शपथ ली. 


इसके बाद तेलंगाना राज्य और आंध्र प्रदेश राज्य के लिए हैदराबाद में न्यायिक हाई कोर्ट (High Court of Judicature) के जज के तौर पर नियुक्त हुए और 8 सितंबर 2014 को कार्यभार संभाला. इसके बाद 19 मार्च  2019 को केरल हाई कोर्ट के जज के तौर पर शपथ ली.


जस्टिस भट्टी आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज हैं. यहां से उन्हें आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट से केरल हाई कोर्ट में ट्रांसफर किया गया था.


ये भी पढ़ें:Kerala: केरल के मंदिर में भगवा डेकोरेशन पर क्यों हुआ विवाद, हाई कोर्ट को देना पड़ा आदेश, जानिए पूरा मामला