IndiGo Flight Emergency Gate Open: केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंडिगो की फ्लाइट का इमरजेंसी गेट खोलने के विवाद में बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या का बचाव किया है. तेजस्वी सूर्या का नाम लिए बिना सिंधिया ने कहा, "तथ्यों को देखना जरूरी है. फ्लाइट के ग्राउंड पर होने पर गलती से दरवाजा उनके द्वारा खोल दिया गया था और सभी जांच के बाद फ्लाइट को उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी. उन्होंने गलती के लिए माफी भी मांगी है." 


पिछले महीने चेन्नई हवाई अड्डे पर इंडिगो के विमान पर सवार होने के बाद बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने उसका आपातकालीन दरवाजा खोल दिया था. इस घटना को लेकर कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया था. कर्नाटक कांग्रेस ने कहा था, "तेजस्वी सूर्या इसके उदाहरण हैं कि अगर नादान बच्चे को छूट दे दी जाए तो क्या होगा? बच्चे के विमान का आपात दरवाजा खोलने के प्रयास की शरारत सामने आई है. यात्रियों की जिंदगी के साथ यह मजाक क्यों?"


कांग्रेस ने खोला था मोर्चा


कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने भी तेजस्वी सूर्या पर हमला करते हुए कहा था, "सुरक्षित उड़ान भरने और उतरने के लिए हमेशा कांग्रेस के साथ उड़ें." वहीं, कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट करके कहा था, "बीजेपी का VIP बिगड़ैल लड़का! विमानन कंपनी शिकायत करने की हिम्मत कैसे कर सकती है? क्या यह बीजेपी के सत्ताशीन अभिजात की वर्ग की परिपाटी है? क्या इससे यात्रियों की सुरक्षा से समझौता हुआ? बीजेपी की ओर से अधिकृत वीआईपी से प्रश्न नहीं पूछ सकते!"


क्या है पूरा मामला?


यह मामला पिछले महीने 10 दिसंबर 2022 का है. इंडिगो की फ्लाइट चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जा रही थी. डीजीसीए ने अपने बयान में कहा था, "एक यात्री ने इंडिगो की फ्लाइट 6E-7339 में इमरजेंसी डोर खोलकर खौफ पैदा कर दिया. डीजीसीए ने इस मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं. मामले में उस वक्त सियासी रंग ले लिया, जब पता चला कि बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कथित रूप से इमरजेंसी गेट खोल दिया था. इसके बाद से विपक्ष ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. अब इस पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी बयान दिया है.


कौन हैं तेजस्वी सूर्या?


बेंगलुरु साउथ सीट से सांसद तेजस्वी सूर्या बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. तेजस्वी सूर्या का पूरा नाम लक्ष्य सूर्यनारायण तेजस्वी सूर्य है. उनके नाम पर सबसे युवा सांसद होने का भी रिकॉर्ड है. एक राजनेता के अलावा वह तेज-तर्रार वकील भी हैं और कर्नाटक हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर चुके हैं. वह कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का बचाव कर चुके हैं. पिछले साल मार्च में उन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर हमला करने का आरोप लगा था. 


ये भी पढ़ें-'जो सरकार अपने दिन गिनने लगे तो समझ लो...', BJP के 400 दिन वाले टारगेट पर अखिलेश यादव का तंज