Kalpana Chawla Birth Anniversary: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की 61वीं जयंती है. उनका जन्म 17 मार्च 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके माता-पिता का नाम बनारसी लाल चावला और संजयोती चावला था. कल्पना की शुरुआती शिक्षा करनाल के टैगोर बाल निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई. 


उनके बारे में 10 अनसुनी बातें



  1. कल्पना चावला का पाकिस्तान से भी गहरा नाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका परिवार पहले पाकिस्तान के शेखपुरा में रहता था और बंटवारे के वक्त हरियाणा के करनाल में आकर बसा था.

  2. मीडिया एक रिपोर्ट के मुताबिक, कल्पना चावला के मां-बाप उन्हें टीचर या डॉक्टर बनाना चाहते थे. लेकिन महज 8वीं कक्षा में ही उन्होंने एस्ट्रोनॉट बनने की ठान ली थी. पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग से बैचलर डिग्री हासिल की. 

  3. जानकारी के मुताबिक, 1984 में उन्होंने टेक्सास विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर किया और 1986 में फिर से इसी सब्जेक्ट में मास्टर्स किया. 1988 में कल्पना ने कोलोराडो यूनिवर्सिटी बोल्डर से पीएचडी की डिग्री हासिल की थी. 

  4. कल्पना चावला ने साल 1988 में नासा के लिए काम करना शुरू कर दिया था. दिसंबर 1994 में स्पेस मिशन के लिए उनका चयन अंतरिक्ष-यात्री यानी एस्ट्रोनॉट के रूप में कर लिया गया था.

  5. कल्पना चावला एक भारतीय अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष शटल मिशन विशेषज्ञ थी. वे अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी. 

  6. कल्पना चावला ने एक नहीं बल्कि दो बार अंतरिक्ष की सैर की थी. उन्होंने पहली बार 19 नवंबर 1997 को अंतरिक्ष यात्रा के लिए उड़ान भरी थी. 16 जनवरी 2003 को उन्होंने दूसरी बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी. 

  7. 16 जनवरी 2003 को कल्पना ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान तो भरी थी, लेकिन वे दोबारा धरती पर नहीं लौट पाईं थीं. 

  8. 1 फरवरी 2003 को वापस लौटते समय उनका स्पेस यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दुर्घटना में उनके साथ सभी अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी. 

  9. कल्पना चावला ने फ्रांस के जान पियर से शादी की जो एक फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर थे.

  10. साल 1991 में कल्पना चावला ने अमेरिका की नागरिकता हासिल कर ली थी.


ये भी पढ़ें-Indian Railway: 7 अप्रैल से दौड़ेगी "रामायण यात्रा' ट्रेन, रामनवमी से पहले रेलवे का तोहफा, जानें क्या होंगी सुविधाएं