वक्फ बिल पर मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) को जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) की बैठक में हुए हंगामे के कारण मीटिंग बीच में ही रोक दी गई. इस दौरान, तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी चोटिल हो गए. कल्याण बनर्जी ने गुस्से में कांच की बोतक टेबल पर दे मारी और उनकी उंगली कट गई.


मीटिंग के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय से कल्याण बनर्जी की बहस हो गई और फिर वह इतने गुस्से में आ गए कि उन्होंने मेज पर कांच की बोतल पटक दी, जिसमें वह खुद ही चोटिल हो गए. कल्याण बनर्जी के अंगूठे और उंगली में छह टांके आए हैं.


दोनों के बीच बहस इस बात पर शुरू हुई कि कल्याण बनर्जी अपने टर्न के बिना ही बोलने के लिए खड़े हो गए, जिसके लिए उन्हें तीन बार टोका गया. फिर भी जब वह नहीं रुके तो अभिजीत सांसद ने इस पर आपत्ति जताई. कल्याण बनर्जी को इस बात पर गुस्सा आ गया. फिर उनकी अभिजीत गंगोपाध्याय से बहस शुरू हो गई और बहस इतनी ज्यादा बढ़ गई कि कल्याण बनर्जी ने कांच की बोतल टेबल पर पटक दी. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बहस के दौरान दोनों ने एक-दूसरे के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. 


सूत्रों ने यह भी बताया कि कल्याण बनर्जी ने पहले कांच की बोतल टेबल पर पटकी और फिर टूटी हुई बोतल जेपीसी के चेयरमैन जगदंबिका पाल की तरफ भी फेंकी. यह सब देखते हुए तुरंत मीटिंग को रोक दिया गया और कल्याण बनर्जी को फर्स्ट एड के लिए ले जाया गया. ट्रीटमेंट के बाद कल्याण बनर्जी को एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी और आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह उन्हें वापस मीटिंग रूम में ले गए. हालांकि, कल्याण बनर्जी को कमेटी से सस्पेंड कर दिया गया है. 


पिछले हफ्ते भी वक्फ बोर्ड पर जेपीसी की मीटिंग में जोरदार बहस हुई थी और उसमें  भी कल्याणा बनर्जी दूसरे मेंबर्स से भिड़ गए थे. उनकी बीजेपी सांसद दिलीप साइकिया और निशिकांत दुबे से बहस हो गई थी. बैठक को लेकर विपक्षी नेताओं ने बीजेपी सांसदों पर अभद्र भाषा के इस्तेमाल और भेदभाद किए जाने का आरोप लगाया था. उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखकर शिकायत भी की थी.


यह भी पढ़ें:-
TMC सांसद ने मेज पर पटकी कांच की बोतल, उंगली में लगी चोट... वक्फ बोर्ड की JPC बैठक में जमकर बवाल