Odisha Deputy CM: ओडिशा में सरकार गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं. इस बीच बीजेपी ने मंगलवार (11 जून) को मोहन चरण माझी को नया मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया है. पहले से ही 12 जून को तय ओडिशा में सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मोहन माझी राज्य के सीएम पद की शपथ लेंगे.


इसके अलावा ओडिशा में दो उप मुख्यमंत्री भी होंगे. दोनों उप मुख्यमंत्रियों के नाम कनक वर्धन सिंह देव और प्रवति परीडा है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के चयन के लिए बीजेपी के पर्यवेक्षक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके कैबिनेट सहयोगी भूपेंद्र यादव ओडिशा पहुंचे थे.


जानिए कौन हैं कनक वर्धन सिंह देव?


दरअसल, कनक वर्धन सिंह देव राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. इसके अलावा वे काफी समय से बीजेपी से जुड़े हुए हैं. यहां पटनागढ़ विधानसभा सीट से कनक वर्धन सिंह देव ने जीत दर्ज की थी. जहां पर उन्होंने बीजेडी के उम्मीदवार सरोज कुमार मेहर को 1357 वोटों के अंतर से हरा दिया था. हालांकि, बीजेपी ने उन्हें ओडिशा का डिप्टी सीएम बनाया है.


बता दें कि, इससे पहले भी कनक वर्धन सिंह देव ओडिशा सरकार में कैबिनेट मंत्री और बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष थे रह चुके हैं. जहां पर वे साल 2000 से 2004 तक उद्योग और सार्वजनिक उद्यम के कैबिनेट मंत्री थे. इसके अलावा 2004 से 2009 तक वह नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार में शहरी विकास और सार्वजनिक उद्यम के कैबिनेट मंत्री चुने गए थे. जबकि, उनकी पत्नी ओडिशा के बोलांगीर लोकसभा क्षेत्र की सांसद रह चुकी हैं और वह भी बीजेपी से जुड़ी हैं.


कौन हैं पार्वती परीडा? जिन्हें BJP ने बनाया डिप्टी CM


वहीं प्रवति परीडा निमापाड़ा विधानसभा सीट से पहली बार विधायक चुन कर पहुंची हैं. इससे पहले वे ओडिशा में बीजेपी की महिला विंग की अध्यक्ष रह चुकी हैं. इस दौरान ओडिशा की मनोनीत उपमुख्यमंत्री प्रवति परीडा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि अभी हम राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं. प्रवति परीडा ने आगे कहा कि अब ओडिशा में सुशासन होगा, जहां ओडिशा वासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटियों पर लोगों को भरोसा है, हम ओडिशा वासियों के लिए काम करेंगे.


ये भी पढ़ें: Ladakh MP: कांग्रेस के हाथ को मिला एक और सांसद का साथ? लद्दाख के निर्दलीय सांसद ने की मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात