West Bengal Train Accident: पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी में एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी. इस टक्कर की वजह से तीन बोगियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं. दुर्घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया है. इस दुर्घटना में 15 लोगों की मौत और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा करने के लिए दार्जिलिंग के लिए रवाना हो रहे हैं. इसी बीच एक रेलयात्री ने इस दुर्घटना की आपबीती सुनाई है. 


यात्री ने सुनाई आपबीती 


एक यात्री ने दुर्घटना को लेकर बताया कि वो सो रहा था, तभी ट्रेन में पीछे से बहुत जोर से टक्कर लगी. इस टक्कर की वजह से मेरे सिर पर भी गहरी चोट लगी थी. इसके बाद मैं तुरंत अपने परिवार के पास गया, जहां पर मेरा परिवार था. उसके मैंने बाहर देखा, तब मुझे पता चला कि लोगों की मौत हो गई है. चोट की वजह से मुझे बहुत ज्यादा समझ में नहीं आ रहा था. हर तरह से लोग मदद के लिए चीख रहे थे. ये खौफनाक पल था.     


पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क ने दी जानकारी


पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची दे ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर बताया, "घटना में करीब 25 लोग घायल हैं, उन्हें अस्पताल भेजा गया है. युद्धस्तर पर बचाव कार्य चल रहा है. हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. हमें प्रारंभिक रूप से जो सूचना मिली है उसके मुताबिक कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मारी है, यह क्यों हुआ वह जांच के बाद ही पता चलेगा. विभागीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं."


बचाव अभियान है जारी है


रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने बताया, 'आज सुबह यह हादसा हुआ है, कंचनजंगा एक्सप्रेस जो अगरतला से सियालदह जा रही थी उसे पीछे से मालगाड़ी ने सिग्नल को तोड़ते हुए टक्कर मारी है. ट्रेन के पीछे का गार्ड का डिब्बा, दो पार्सेल वैन और जनरल डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं. बचाव अभियान जारी है. रेलवे के ADRM, जिला और राज्य प्रशासन, NDRF, आर्मी बचाव कार्य के लिए वहां पहुंच गए हैं. लगभग 50 लोग घायल हैं, उनका इलाज चल रहा है. उन्हें ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई हैं, उनका इलाज अच्छी तरह से जारी है.


'चालक, सहायक चालक और ट्रेन के गार्ड की हुई मौत'


उन्होंने आगे कहा, 'अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, साथ ही उन्हें पूरी चिकित्सीय सुविधा पहुंचाई जाएगी. हमने हेल्पलाइन, हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं जिससे यात्रियों के परिजन उनके बारे में जानकारी ले सकें. यह ट्रेन अगरतला से सियालदह जा रही थी इसलिए मार्ग के हर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है.' उन्होंने कहा, 'मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक तथा कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की इस दुर्घटना में मृत्यु हो गई है.'


PM नरेंद्र मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे. 


यह भी पढ़ें:-
India-Sri Lanka Relation : राम सेतु की तरह भारत और श्रीलंका के बीच फिर बनेगा पुल!, श्रीलंका की सरकार ने दी बड़ी जानकारी