Kangana Ranaut on Sam Pitroda Statment: चुनावी माहौल के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के विवादित बयान पर मचे बवाल के बाद लोकसभा चुनाव 2024 में हिमाचल प्रदेश के मंडी से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उम्मीदवार कंगना रनौत गुस्से से लाल हुई हैं. बुधवार (आठ मई, 2024) को उन्होंने इस मामले को लेकर न सिर्फ सैम पित्रोदा बल्कि कांग्रेस और केरल के वायनाड से पार्टी सांसद राहुल गांधी को भी घेरा.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर पोस्ट के जरिए उन्होंने कहा- सैम पित्रोदा राहुल गांधी के गुरु हैं. हमने उनकी नक्सलवादी और विभाजनकारी बातें सुनी हैं. उनकी सोच 'फूट डालो और राज करो' वाली है. सैम पित्रोदा का भारतीयों को चीनी और अफ्रीकी कहना बेहद घृणात्मक है. ऐसे में कांग्रेस को खुद पर शर्म करनी चाहिए.






सैम पित्रोदा ने ऐसा क्या कहा जो मचा बवाल?


सैम पित्रोदा ने सात मई, 2024 को भारत के विभिन्न राज्यों में रहने वाले लोगों पर विवादित टिप्पणी की थी. उन्होंने इस दौरान भारतीयों की तुलना चीनी और अफ्रिकियों से की थी. 'दि स्टेट्समैन' को दिए इंटरव्यू में वह बोले थे- भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में रहने वाले लोग चीनी जैसे दिखाई देते हैं और दक्षिणी भारत में रहने वाले लोग अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं. उत्तर भारत के लोग व्हाइट यानी अंग्रेजों की तरह और पश्चिमी राज्य के लोग अरब वालों जैसे नजर आते हैं.


कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के बयान से किया किनारा


विवादित टिप्पणी के बाद सैम पित्रोदा के राजनीतिक गलियारों में कड़ी आलोचना का सामना भी करना पड़ा. कांग्रेस ने उनके बयान से खुद को अलग कर लिया है. कांग्रेस के महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, "सैम पित्रोदा की ओर से भारत की विविधताओं को जो उपमाएं दी गई हैं, वे गलत और अस्वीकार्य हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से अपने-आप को पूरी तरह से अलग करती है." हालांकि, सैम पित्रोदा ने यह भी कहा- हम सब अलग दिखते हैं और इससे हमें जरा भी फर्क नहीं पड़ता है. हम सब भाई-बहन हैं.  


यह भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: क्या शहजादे के घर टेंपो से माल पहुंचा, अडानी-अंबानी को गाली देना किया बंद- तेलंगाना में बोले पीएम मोदी