Kanhaiya Kumar On Rahul Gandhi: भारत जोड़ो यात्रा में महाराष्ट्र पहुंचे कन्हैया कुमार ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की छवि खराब करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए गए लेकिन वास्तविकता बताने के लिए उन्हें सिर्फ सड़कों पर उतरना पड़ा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को लेकर लोगों ने क्या क्या नहीं कहा. उनकी छवि बिगाड़ने की कोशिश की गई. इस यात्रा के बाद लोगों को उनकी असली छवि देखने को मिलेगी.


कन्हैया कुमार ने कहा कि राहुल गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर या डिबेट में जो छवि बनाने की कोशिश की गई, उसके विपरीत वो अब सभी लोगों को सामने से दिख रही है. साथ ही उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए सभी यात्रियों का अभिनंदन भी किया और कहा कि उम्मीद से बढ़कर ये यात्रा उद्देश्य को पूरा करते हुए दिख रही है.


‘60 दिन कैसे कटे पता नहीं चला’


भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्हैया ने कहा कि जब ये यात्रा शुरू हुई तो बहुत से लोगों का सवाल था कि क्या लोग आएंगे? क्या इतना चल पाएंगे? लेकिन इस यात्रा के 60 दिन कैसे बीत गए पता ही नहीं चला. इस तरह की यात्रा की देश को जरूरत थी. यात्रा को लेकर जितना बताया जाना चाहिए था या जितना टीवी पर दिखाया जाना चाहिए था, उतना प्रचारित नहीं किया गया. भले ही न प्रचारित किया हो लेकिन देश के लोगों को पता है कि यात्रा हो रही है.


सरकार से मांगना है जवाब


कन्हैया ने कहा कि इस यात्रा के दौरान कई मुद्दों को बताया गया जिसमें महंगाई, बेरोजगारी, नौकरी जैसे मुद्दे शामिल हैं. अब भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा पड़ाव पूरा करना है और देश की सरकार से जवाब मांगना है. इस देश में लाखों लोग अपना गुजारा करने के लिए रोज पैदल चलते हैं. ये एक तप है और इस तपस्या के मायने समझने के लिए हम इस यात्रा में चल रहे हैं. देश के युवाओं का भविष्य अंधकार में जा रहा है.


मधुसूदन मिस्त्री के बयान पर कन्हैया कुमार


कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिए अमर्यादित बयान पर कन्हैया कुमार ने कहा कि मेरा मानना है लोकतंत्र में किसी भी व्यक्ति का मुस्तकबिल होगा वो जनता तय करती. मेरा आग्रह है कि तिल का ताड़ न बनाए जाए. उन्होंने आगे कहा कि एक अंग्रेजी में कहावत है Dont defend undependable. मुझे ये मालूम नहीं है लेकिन मैं यह बिना मालूम किए पूरे आत्मविश्वास के साथ कह सकता हूं कि अगर मेरे द्वारा कभी भी कोई गलत बात कही जाएगी बिना इफ बट के मैं माफी मांगूंगा. गलत गलत होता है, लेकिन उन्होंने कहा है या नहीं इसकी जानकारी मुझे नहीं है. मैं बस इतना कहना चाहता हूं गलत सबके लिए गलत है.


ये भी पढ़ें: Kanhaiya Kumar on Hindutva: कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार बोले- 'हिंदुत्व कोई फेयर एंड लवली क्रीम नहीं...'