रांची: CAA, NRC और NPR के लिए जिस तरह का धरना दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहा है कुछ उसी तरह का धरना झारखंड की राजधानी रांची में भी पिछले 40 दिनों से चल रहा है. इस धरने में विपक्ष के कई बड़े चेहरों समेत कई हस्तियां अपना समर्थन देने पहुंच रही हैं. शुक्रवार को JNU के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने भी कडरू के हज हाउस के सामने धरना दे रही महिलाओं और युवाओं को संबोधित किया जिसमें केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की.


दरअसल दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को ही कन्हैया पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की अर्जी पर अपनी मंजूरी दे दी जिसपर कन्हैया कुमार ने बातों ही बातों में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग गांधी जी की हत्या करने वाले गोडसे को मानते हैं वो आज दूसरों को देशद्रोही बता रहे हैं.

केंद्र सरकार की नीतियों पर सवाल उठाते हुए बेरोजगारी और मंहगाई के साथ-साथ नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जमकर भाषण दिया.

इसी साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और बेगूसराय से लोकसभा चुनाव लड़ने और हारने के बाद से कन्हैया कुमार लगभग गायब हो गए थे. कुछ दिनों से कन्हैया कुमार एकबार फिर से जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं ऐसे में इसे बिहार चुनाव से पहले की तैयारियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है. रांची में प्रशासन ने कन्हैया को शाम 6 बजे से 7 बजे का समय दिया था लेकिन कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू होकर 8 बजे तक चला.