नई दिल्ली: यूपी के कानपुर एनकाउंटर को लेकर एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. अब एनकाउंटर के दौरान शहीद हुए सीओ देवेंद्र मिश्रा की एक चिट्ठी सामने आई है. देवेंद्र मिश्रा ने यह चिट्ठी कानपुर के एसएसपी को लिखी थी. इसमें उन्होंने बड़े हमले की आशंका जताई थी.


मिश्रा ने एसएसपी को लिखी चिट्ठी में कहा था कि उन्होंने थानाध्यक्ष विनय तिवारी को अपराधी विकास दुबे के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया, लेकिन थानाध्यक्ष ने कार्रवाई नहीं की. सीओ ने एसएसपी को यह चेताया भी था कि अगर जल्द कोई कार्रवाई न हुई तो गंभीर घटना हो सकती है.






बता दें कि कानपुर के चौबेपुर में हुई मुठभेड़ के करीब 80 घंटे बीत जाने के बाद भी अपराधी विकास दुबे का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है. अब उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर इनाम राशि बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए कर दी है. विकास दुबे, कानपुर एनकाउंटर मामले का मुख्य आरोपी है, इस एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी.


इस मामले में लापरवाही बरतने में तीन और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने के बाद पुलिस की कई दर्जन टीमें उसकी तलाश में लगी हुई है. कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बताया कि ड्यूटी में लापरवाही करने पर चौबेपुर के उपनिरीक्षक कुंवर पाल, उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार (केके) शर्मा और आरक्षी राजीव को निलंबित कर दिया गया है. जैसे-जैसे मामले में जानकारी मिल रही लगातार दबिश दी जा रही है. सभी थानों की टीमें अलर्ट हैं.


विनय तिवारी को भी संस्पेंड किया जा चुका है


हिस्ट्रीशीटर विकास को इस बात की जानकारी थी कि पुलिस की टीमें दबिश देने के लिए आ रही हैं. विकास ने अपने साथियों के साथ मिलकर पुलिस पर हमले का प्लान तैयार कर लिया था. विकास को पुलिस के हर मूवमेंट की जानकारी मिल रही थी. उस तक यह सूचना कौन पहुंचा रहा था, इसकी जांच चल रही है. इससे पहले चौबेपुर थानाध्यक्ष विनय तिवारी को भी संस्पेंड किया जा चुका है.


ये भी पढ़ें-


Coronavirus: दुनियाभर में अबतक 1.15 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित, 5.36 लाख की हुई मौत


केंद्र सरकार के वैज्ञानिक ने कोरोना वैक्सीन पर कहा- कोवेक्सिन और जाइकोव-डी का परीक्षण महामारी के ‘अंत की शुरुआत’