नई दिल्ली: देश में भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति की नींव रखने के जनक के तौर पर पेश करने वाले अरविंद केजरीवाल अब खुद ही भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं. आरोप गंभीर हैं और ये आरोप कोई और नहीं, बल्कि उनके अपने विधायक, पार्टी के सीनियर नेता लगा रहे हैं जो उनकी कैबिनेट में भी थे.


आरोप लगाने वाले कपिल मिश्रा बीते पांच दिन से अनशन पर हैं, आज उन्होंने जिस अंदाज में केरजीवाल पर आरोप लगाए, अरविंद केजरीवाल की राजनीति के अंदाज़ को ताज़ा कर गए, तभी तो पूर्व आप नेता और स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव को कहना पड़ा कि अरविंद केजरीवाल और कपिल मिश्रा सच्ची गुरु-शिष्य परम्परा की मिसाल हैं.

कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल को पर्दाफाश करने और भ्रष्टाचारी साबित करने के लिए अपने घर पर हाईटेक पर्दा यानी प्रोजेक्टर लगाया... और केजरीवाल पर अपना हमला शुरू किया.. कहा- '' कसम खाकर कहता हूं, अगर उनमें (केजरीवाल) जरा सी भी शर्म बची है तो शाम तक इस्तीफा दें. नहीं तो कॉलर पकड़कर, कुर्सी से घसीटकर तिहाड़ जेल ले जाऊंगा.''

कपिल मिश्रा अपने घर पर 5 दिन से अनशन पर बैठे हैं. केजरीवाल सरकार से निकाले जाने के बाद कपिल मिश्रा ही थे जिन्होंने केजरीवाल पर अपने मंत्री सतेंद्र जैन से 2 करोड़ कैश लेने का आरोप लगाकर पिछले रविवार को सनसनी मचाई थी.

कपिल मिश्रा 5 आप नेताओं के विदेश दौरे की जानकारी हासिल करने के लिए अनशन पर बैठे है, लेकिन आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस केजरीवाल को हवाला ऑपरेटर यानी ब्लैक मनी को व्हाइट करने वाला खिलाड़ी साबित करने की थी. लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिस घटना ने सभी को अपनी और आकर्षित किया वो ये कि प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म होते होते कपिल मिश्रा लाइव टेलीकास्ट के दौरान ही बेहोश हो गए. उनको अस्पताल ले जाना पड़ा.

आप ने कपिल मिश्रा के बेहोश होने का मजाक उड़ाया. आप प्रवक्ता दिलीप पांडे ने ट्विटर पर कपिल मिश्रा के आरोपों की चीरफाड़ की.

कपिल मिश्रा के आरोपों के दो हिस्से हैं.

पहला- केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के चंदे में भयंकर गोलमाल किया.

आरोपों के मुताबिक केजरीवाल किसी से कैश ब्लैक मनी ली. ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिए कागज पर कंपनी यानी फर्जी कंपनी बनाई. फर्जी कंपनी ने आप को चंदा दिया. ब्लैक का पैसा व्हाइट हो गया.

कपिल मिश्रा के आरोप का दूसरा हिस्सा ये है कि केजरीवाल एंड कंपनी ने आप की वेबसाइट, इनकम टैक्स विभाग और चुनाव आयोग को पार्टी के चंदे के बारे में जो जानकारी दी उसमें गोलमाल किया.

कपिल के आरोप के मुताबिक केजरीवाल के आसपास रहने वाले लोगों ने फर्जी कंपनियां खड़ी की. ऐसी 16 कंपनियां ने एक साथ रात 12 बजे आप को चंदा दिया. ज्यादातर कंपनियों के बैंक अकाउंट एक्सिस बैंक की उसी कृष्णानगर ब्रांच में है जहां नोटबंदी के दौरान छापे पड़े थे. कपिल ने एक्सिस बैंक के कई ऐसे चेक्स दिखाए जिनमें तारीख नहीं लिखी थी. सभी कंपनियों का सीए भी एक ही है जिसे ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. कई कंपनियों के डायरेक्टर एक ही पते पर रहते हैं.

कपिल मिश्रा का कहना है कि नोटबंदी के दौरान केजरीवाल क्यों परेशान थे, यह लोगों को अब समझ में आ रहा होगा.

चंदे का गोलमाल

चंदे में गोलमाल हुआ इसीलिए केजरीवाल के तीन आंकड़ों में हेरफेर सामने आया है. कपिल का आरोप है कि 2013-14 में आप का बैंक बैलेंस 45 करोड़ 74 लाख 6 हजार 911 था. वेबसाइट पर बताया गया 19 करोड़ 82 लाख 32 हजार 800 रुपये. चुनाव आयोग को बताया गया 9 करोड़ 42 लाख. इनकम टैक्स को बताया 30 करोड़.

2014-15 में आप का बैंक बैलेंस था 65 करोड़ 52 लाख 40 हजार 752 रुपए. आप की वेबसाइट पर 27 करोड़ 48 लाख 71 हजार 611 रुपए का चंदा दिखाया. चुनाव आयोग को 32 करोड़ 46 लाख 16 हजार 662 रुपये की जानकारी दी.

कपिल मिश्रा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक्सपर्ट की हैसियत नील ने आप के चंदे का हिसाब किताब किया है.

नील ने कहा कि अगर, केजरीवाल ने दो दिन में माफ़ी नहीं माँगी तो मैं 65 हज़ार करोड़ का स्कैम सामने लाउँगा.

दिलीप पांडे ने टवीट करके ये साबित करने की कोशिश की कि कपिल मिश्रा के सहयोगी नील बीजेपी के लिए काम करते हैं.

दिलीप पांडे ने नील को अरूण जेटली के घर के बाहर पोज देते दिखाया गया है. तस्वीर में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और पूर्व आप नेता योगेन्द्र यादव भी दिख रहे हैं.

अनशन के जवाब में अनशन

कपिल मिश्रा के अनशन के जवाब में अनशन कर रहे केजरीवाल कैंप के आप विधायक संजीव झा का दावा है कि नील ने पहले जो आरोप लगाए थे वही आरोप कपिल मिश्रा ने लगाए हैं.

कपिल मिश्रा केजरीवाल की सरकार के मंत्री पद से हटाए गए. करावल नगर से आप के विधायक हैं. आप के सदस्य बने हुए हैं. आप में ही रहेंगे और बीजेपी में नहीं जाएंगे, ये एलान कर चुके हैं लेकिन कपिल मिश्रा के आरोपों पर बीजेपी की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी ही है कि केजरीवाल पर लगे आरोप 100 प्रतिशत सच्चे हैं.

कपिल मिश्रा के आरोपों का जवाब देने में टीम केजरीवाल ने देर नहीं लगाई. इधर एंबुलेंस से कपिल मिश्रा अस्पताल पहुंचा गए उधर संजय सिंह, राघव चड्ढा सफाई देने के लिए मीडिया के सामने हाजिर हो गए. कपिल मिश्रा ने फर्जीवाड़ा दिखाने के लिए कुछ चेक दिखाए थे. संजय सिंह भी एक चेक लेकर आए बीजेपी की साजिश बताने के लिए.