नोएडा: नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने शनिवार को कहा कि भारतीय नौसेना पड़ोसी देशों से आने वाली किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसके अलावा एडमिरल सिंह ने सेक्टर-29 स्थित नोएडा शहीद स्मारक के वार्षिक कार्यक्रम में शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.


इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘‘हमारी नौसेना के अत्याधुनिक हथियारों से लैस जहाज सीमाओं पर दुश्मनों पर पैनी नजर रखे हुए हैं.’’ उन्होंने शहीद हुए सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि देश के इन्हीं सैनिकों की शहादत से आज भारत की सीमाएं सुरक्षित हैं. इस दौरान एडमिरल सिंह ने थलसेना, वायुसेना और नौसेना के 38 शहीदों के परिवारजनों को भी सम्मानित किया. इसके बाद उन्होंने आर्मी पब्लिक स्कूल प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में स्मारिका-2020 का विमोचन किया.


एक्सरसार्ज 'मिलन' मार्च में


बता दें कि 41 देशों की नौसेनाओं की होने वाली बड़ी एक्सरसाइज 'मिलन' अगले महीने की 19 तारीख (19-28 मार्च) से आंध्रा प्रदेश के विशाखापट्टनम में होने जा रही है. खास बात ये है कि इस मल्टीनेशनल एक्सरसाइज में अमेरिका और ईरान भी हिस्सा ले रहे हैं. मिलन-एक्सरसाइज का थीम है, 'सिनर्जी अक्रॉस द सीज.' ऐसे में दोनों देशों को एक साथ एक प्लेटफार्म पर लाने का काम भारतीय नौसेना इस मिलन एक्सरसाइज के जरिए कर रही है.


नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के मुताबिक, इस एक्सरसाइज के लिए 'लाइक माइडेंड' देशों को ही आमंत्रित किया गया है. लेकिन साऊथ चायना सी से जुड़े इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और मलेशिया को बुलाया गया है


ये भी पढ़ें-


राष्ट्रवाद और भारत माता की जय के नारे का हो रहा है गलत इस्तेमाल- मनमोहन सिंह


रेडियो पर 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सुबह 11 बजे होगा प्रसारण