करगिल: देश के अलग-अलग हिस्सों से तबाही की तस्वीरें आ रही हैं. महाराष्ट्र, राजस्थान, असम, केरल हर जगह इंसान कुदरत के आगे लाचार नजर आ रहा है. अब करगिल में अचानक आई बाढ़ ने भी तबाही मचा दी है. इस बाढ़ के बाद लेह का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से टूट गया है. नेशनल हाइवे 301 अस्थायी रूप से बंद हो गया. हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


बताया जा रहा है कि यहां तापमान में अचानक वृद्धि हुई और पारा 38 डिग्री सेस्सियस के पार पहुंच गया. जिसकी वजह से लद्दाख के करगिल में नदियों नालों में बहुत सारा पानी आ गया. इस पानी की वजह से संगरा संकू में बाढ़ आ गई. बाढ़ की वजह से संगरा संकू घाटी में चल रहे हाइड्रो प्रोजेक्ट को 70 फीसदी नुकसान पहुंचा है. कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग ने श्रीनगर समेत पूरे जम्मू कश्मीर में अगले 2-3 दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है.


पिछले 3 सालों के दौरान 10 और राज्यों में बाढ़ आई
मौजूदा बाढ़ संभावित असम, बिहार और उत्तर प्रदेश के अलावा 10 और राज्यों में अत्यधिक बाढ़ (पिछले उच्चतम बाढ़ स्तर से ऊपर का जलस्तर) देखी गई है. जल शक्तिमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को यह जानकारी संसद को दी थी. ये राज्य हैं केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान.


केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, 2017-2019 के दौरान बाढ़ के कारण अधिकतम नुकसान असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल और कर्नाटक में हुआ था. 


ये भी पढ़ें-
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुईं मौतों का केन्द्र ने राज्य सरकारों से मांगा आंकड़ा


Karnataka CM: मुख्यमंत्री बनने वाले पिता-पुत्र की जोड़ी में नया नाम जुड़ा कर्नाटक के बोम्मई परिवार का