Kargil Vijay Diwas Celebration Live: शहीदों को सलाम, फिर PAK को कड़ा पैगाम...देखें- भारत में कैसे मन रहा करगिल विजय दिवस

Kargil Vijay Diwas 2024 Live: साल 1999 में पाकिस्तान पर भारत की जीत और इस युद्ध में जान गंवाने वाले वीरों की याद में करगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 26 Jul 2024 05:19 PM
Kargil Vijay Diwas Celebration Live: कारगिल विजय दिवस पर जेपी बोले जेपी नड्डा

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, "बीजेपी का एक-एक कार्यकर्ता आज अपने जिले और इलाकों में फौजी भाइयों और देश के रक्षकों के साथ और जांबाज शूरवीरों के साथ गर्व से कारगिल विजय दिवस मना रहा है. हम लोगों के लिए ये दिन इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ रजत जयंती के रूप में मना रहे हैं. ये विजय सिर्फ कोई टाइगर हिल्स की विजय नहीं थी, ये विजय सिर्फ द्रास सेक्टर की विजय नहीं थी, ये विजय किसी पहाड़ी पर तिरंगे झंडे की विजय नहीं थी. ये भारत के शौर्य और अस्मिता की जीत थी. हमारा इतिहास है कि हम किसी पर पहले अटैक नहीं करते, लेकिन कोई अगर हम पर अटैक करे तो उसे नेस्तनाबूद करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते."

Kargil Vijay Diwas Celebration Live: महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शहीदों को यूं किया याद, देखिए

Kargil Vijay Diwas Celebration Live: करगिल दिवस पर क्या बोले अमित शाह?

करगिल विजय दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "करगिल के युद्ध में वीर जवानों ने हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में पराक्रम की पराकाष्ठा का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर किया और करगिल में पुन: तिरंगा लहराकर देश को गौरवान्वित किया. 


गृह मंत्री ने आगे बताया कि भारतीय सैनिकों के त्याग, समर्पण और बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं पाएगा. अमित शाह ने कहा, "आज “करगिल विजय दिवस” पर इस युद्ध में अपने साहस से मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूं."

Kargil Vijay Diwas Celebration Live: द्रास में म्यूजियम भी पहुंचे पीएम, देखी शहीदों की तस्वीरें



द्रास में शुक्रवार को करगिल विजय दिवस पर वॉर मेमोरियल के पास बने म्यूजियम में शहीदों की तस्वीरें देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटोः पीटीआई)

लोकसभा ने करगिल विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी

लोकसभा ने शुक्रवार को करगिल विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. संसद के निचले सदन ने इस दौरान उनके सर्वोच्च बलिदान को याद किया. कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने करगिल युद्ध में शहीद होने वाले सैन्यकर्मियों और जवानों के पराक्रम का उल्लेख किया.

Kargil Vijay Diwas Celebration Live: बारिश के बीच मां भारती के वीरों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे म.प्र CM

Kargil Vijay Diwas 2024: उत्तराखंड CM ने गांधी पार्क में शहीदों को किया याद, देखें- VIDEO

Kargil Vijay Diwas 2024: पाकिस्तान पर बरसे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद और छद्म युद्ध के जरिये प्रासंगिक बने रहने की कोशिश कर रहा है. आज मैं ऐसी जगह से बोल रहा हूं, जहां से आतंकवाद के आका सीधे मेरी आवाज सुन सकते हैं. मैं आतंकवाद के संरक्षकों को बताना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे. 

Kargil Vijay Diwas Celebration: कारगिल हीरोज के परिजनों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्रास में कारगिल युद्ध के हीरोज के परिजनों से मुलाकात की. उन्होंने कारगिल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी थी.





Kargil Vijay Diwas: देश के लिए जान देने वाले लोगों के नाम अमिट रहते हैं- पीएम मोदी 

कारगिल में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि राष्ट्र के लिए दिये गए बलिदान अमर होते हैं. राष्ट्र की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगाने वाले लोगों के नाम अमिट रहते हैं. कारगिल में हमने केवल युद्ध नहीं जीता था, हमने ‘सत्य, संयम और सामर्थ्य’ का अद्भुत परिचय दिया था.


 

Kargil Vijay Diwas 2024: शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट के काम की पीएम मोदी ने की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट का पहला विस्फोट कर उसके काम की शुरुआत की. शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट में 4.1 किमी लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए निमू - पदुम - दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा. पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: पीएम मोदी ने म्यूजिम का दौरा किया

कारगिल के द्रास पहुंचे पीएम मोदी ने पहले वॉर मेमोरियल पर 1999 युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह वहां बने म्यूजिम में गए, जहां सेना के अधिकारियों ने युद्ध के समय इस्तेमाल हथियारों और शहीद होने वाले जवानों की तस्वीरें दिखाईं. 





Kargil Vijay Diwas: उत्तराखंड के राज्यपाल ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (रिटायर्ड) शुक्रवार (26 जुलाई) को देहरादून में शौर्य स्थल युद्ध स्मारक पहुंचे. यहां उन्होंने कारगिल युद्ध के शहीदों को याद करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की और युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: पीएम मोदी ने वीरों को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कारगिल वॉर मेमोरियल पर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का वीडियो सामने आया है. इसमें पीएम को हाथ जोड़े हुए वॉर मेमोरियल की तरफ बढ़ते हुए देखा जा सकता है. उनके साथ सेना के अधिकारी भी नजर आ रहे हैं. वह पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हैं और फिर अधिकारियों के साथ आगे जाते हैं. यहां उन्हें उन वीर जवानों के बारे में बताया जाता है, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपने जान की कुर्बानी दी.





Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि देते पीएम मोदी की तस्वीरें देखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर 1999 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर पीएम मोदी की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें वह काले रंग के सूट में नजर आ रहे हैं. उन्होंने चश्मा भी लगाया हुआ है.





Kargil Vijay Diwas 2024: पीएम मोदी ने दी कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 जुलाई) को कारगिल विजय दिवस के मौके पर द्रास पहुंचे. यहां पर उन्होंने कारगिल वॉर मेमोरियल का दौरा किया और 1999 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: द्रास पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख के द्रास पहुंच चुके हैं. कारगिल जिले में स्थित इस जगह पर कारगिल वॉर मेमोरियल है, जहां वह पाकिस्तान के साथ 1999 के युद्ध में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने वाले हैं. 

Kargil Vijay Diwas: नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच रक्षा मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कारगिल विजय दिवस के मौके पर शुक्रवार (26 जुलाई) को दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे. यहां पर उन्होंने कारगिल युद्ध के नायकों को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. देश आज कारगिल युद्ध के शूरवीरों को याद कर रहा है.





Kargil Vijay Diwas 2024: शहीद विक्रम बत्रा के पिता ने दी वीरों को श्रद्धांजलि

हरियाणा में कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा के पिता जीएल बत्रा ने पश्चिमी कमान मुख्यालय में पुष्पांजलि अर्पित की और 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: सीएम योगी ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के स्मृतिका वॉर मेमोरियल पर कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी. इस साल कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ है. 





Kargil Vijay Diwas: सीडीएस ने दी वीर जवानों को श्रद्धांजलि

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने द्रास में कारगिल वॉर मेमोरियल पर वीर जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ जंग लड़ते हुए अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी.





Kargil Vijay Diwas Celebration: सेना प्रमुख ने कारगिल युद्ध के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी शुक्रवार (26 जुलाई) को द्रास में स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल पहुंचे. यहां पर उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित की और कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.





Kargil Vijay Diwas: नौसेना प्रमुख ने दी वीरों को श्रद्धांजलि

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने द्रास में कारगिल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी.





Kargil Vijary Diwas 2024: जवानों की कुर्बानी का कृतज्ञ है देश- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कारगिल विजय दिवस पर वीरों को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा, "कारगिल विजय दिवस सेना के वीर जवानों के शौर्य के अटूट संकल्प का प्रतीक है. कारगिल के युद्ध में वीर जवानों ने हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में पराक्रम की पराकाष्ठा का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर किया और कारगिल में पुन: तिरंगा लहराकर देश को गौरवान्वित किया. आज कारगिल विजय दिवस पर इस युद्ध में अपने साहस से मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूं. आपके त्याग, समर्पण व बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं पाएगा."

Kargil Vijay Diwas Celebration: वायुसेना प्रमुख ने पुष्प अर्पित कर वीरों को दी श्रद्धांजलि

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने द्रास में कारगिल वॉर मेमोरियल पर पुष्पांजलि अर्पित की और 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.





Kargil Vijay Diwas: देश के सैनिकों पर गर्व- परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र सिंह

परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर (मानद लेफ्टिनेंट) योगेन्द्र सिंह यादव (रिटायर्ड) ने द्रास पहुंचकर कहा, "आज देश के लोगों को उन सैनिकों पर गर्व है जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी. आज हम यहां उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए द्रास स्मारक पर इकट्ठा हुए हैं.''

Kargil Vijary Diwas 2024: द्रास में सुरक्षा का जायजा लेते जवान

25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कारगिल वॉर मेमोरियल जाने वाले हैं. वह यहां पर जवानों को श्रद्धांजलि देंगे. उनकी यात्रा से पहले सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: सैनिकों का बलिदान पीढ़ियों को देगा प्रेरणा- कारगिल विजय दिवस पर बोले रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर वीर जवानों को याद किया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर हम उन बहादुर सैनिकों की अदम्य भावना और साहस को याद करते हैं जो 1999 के युद्ध में बहादुरी से लड़े थे. उनकी अटूट प्रतिबद्धता, वीरता और देशभक्ति ने सुनिश्चित किया कि हमारा देश सुरक्षित रहे. उनकी सेवा और बलिदान हर भारतीय और हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा."


 





Kargil Vijay Diwas: कारगिल के वीरों को परिजनों ने किया याद

देश आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस मौके पर सैनिकों के परिवार अपने प्रियजनों की बहादुरी और समर्पण को याद कर रहे हैं, जिन्होंने 1999 में बर्फीले ऊंचाइयों पर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान अपनी शहादत दी थी. कारगिल युद्ध के हीरो विनोद कुमार की विधवा पत्नी मधुबाला ने कहा, "18 मई 1997 को हमारी शादी हुई और 14 जून 1999 को उनकी जान चली गई. मुझे यहां (लद्दाख) आकर बहुत अच्छा लग रहा है और गर्व महसूस हो रहा है."


 

Kargil Vijary Diwas 2024: क्या है शिंकुन ला सुरंग परिजोयना, जिसका उद्धाटन करेंगे पीएम?

प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे. एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किमी लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए निमू - पदुम - दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा. पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. शिंकुन ला सुरंग न केवल देश के सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी. 

Kargil Vijary Diwas 2024: क्या है शिंकुन ला सुरंग परिजोयना, जिसका उद्धाटन करेंगे पीएम?

प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे. एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किमी लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए निमू - पदुम - दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा. पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. शिंकुन ला सुरंग न केवल देश के सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी. 

Kargil Vijay Diwas Celebration: कितने बजे द्रास पहुंचेंगे पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 जुलाई) सुबह 9.20 बजे द्रास में स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल पहुंचने वाले हैं. यहां पर वह कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 

Kargil Vijay Diwas: द्रास में बढ़ी सुरक्षा, पीएम के दौरे की तैयारी का सामने आया वीडियो

पीएम मोदी के द्रास दौरे को लेकर तैयारियों का दौर जारी है. सुरक्षा व्यवस्था को एकदम कड़ा कर दिया गया है. पीएम मोदी 25वें कारगिल विजय दिवस के मौके पर कारगिल वॉर मेमोरियल पहुंचकर वीरों को श्रद्धांजलि देने वाले हैं. सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें जवानों को बॉम्ब डिटेक्टर के जरिए जांच करते हुए देखा गया है. चारों ओर सेना के जवान भी नजर आ रहे हैं. 





Kargil Vijary Diwas 2024: पीएम मोदी की दौरे की चल रही तैयारी

25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले कारगिल वॉर मेमोरियल पर तैयारियां चल रही हैं. ये लद्दाख के द्रास में मौजूद हैं, जहां पीएम मोदी पहुंचने वाले हैं. 





Kargil Vijay Diwas Celebration: शिंकुन ला सुरंग परियोजना का काम होगा शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिंकुन ला सुरंग परियोजना का भी काम शुरू होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, यह परियोजना लेह को सभी मौसम में संपर्क प्रदान करेगी और पूरी होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. कारगिल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम इस परियोजना की शुरुआत भी करने वाले हैं. 

Kargil Vijay Diwas: पीएम मोदी कारगिल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1999 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में, शुक्रवार को लद्दाख में करगिल समर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘26 जुलाई, हर भारतीय के लिए बेहद खास दिन है. हम 25वां करगिल विजय दिवस मनाएंगे. यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जिन्होंने हमारे देश की रक्षा की. मैं करगिल वॉर मेमोरियल पर जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा.’’ 

बैकग्राउंड

Vijay Diwas 2024 Live: करगिल विजय दिवस के शुक्रवार (26 जुलाई, 2024) को 25 साल पूरे हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस खास मौके पर द्रास पहुंचे. वहां उन्होंने करगिल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पीएम ने मां भारती के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले सपूतों के परिजन से मुलाकात भी की. बाद में संबोधन के दौरान उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए उसे आड़े हाथों लिया. पीएम मोदी ने कहा कि पड़ोसी मुल्क ने इतिहास से कोई सबक नहीं सीखा है और उसने जब भी कोई दुस्साहस किया है, उसे हार का सामना करना पड़ा है.


स्पीच के दौरान नरेंद्र मोदी आगे बोले, "रगिल में हमने न केवल युद्ध जीता, बल्कि सत्य, संयम और शक्ति का अद्भुत उदाहरण पेश किया." उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद और छद्म युद्ध के जरिए प्रासंगिक बने रहने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया और आगे बताया, "हमारे वीर जवान आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा."


हर साल भारत में 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाया जाता है.  यह दिन उन शहीदों को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान को हराया था और देश के लिए बलिदान दिया था. यह दिन करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का जश्न मनाने के साथ ऑपरेशन विजय की सफलता का प्रतीक भी है. दरअसल, ऑपरेशन विजय में भारतीय सशस्त्र बलों ने जम्मू-कश्मीर के करगिल जिले में उन क्षेत्रों पर दोबारा कब्जा जमाया था, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ कर ली थी.


नीचे, कार्ड सेक्शन में पढ़े करगिल विजय दिवस से जुड़े पल-पल के अपडेट्सः


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.