25th Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल शुक्रवार (26 जुलाई) को 25वें कारगिल दिवस के मौके पर कारगिल का दौरा करेंगे. कारगिल युद्ध स्मारक पर पहुंचकर वे शहीदों को श्रद्धांजलि भी देंगे. इसके बाद शिंकुन ला सुरंग परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से बयान जारी कर यह जानकारी दी गई.



पीएम मोदी के कारगिल दौरे को लेकर प्रोटोकोल के तहत पूरा प्लान तैयार किया गया है. सुबह 9:20 बजे पीएम मोदी कारगिल स्मारक पहुंचेंगे. उसके बाद परियोजना का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे.

क्या है शिंकुन ला सुरंग परियोजना


शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन ट्यूब सुरंग है, जिसका निर्माण निमू पर लगभग 15,800 फिट की ऊंचाई पर किया जायेगा. पदुम-दारचा रोड लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटि प्रदान करेगी. निर्माण पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग में शामिल होगी. यह न केवल सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही को सुनिश्चित करेगी बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी.


2025 के आखिर में तैयार हो जाएगी सुरंग

शिंकू-ला-सुरंग, को शिंकुला सुरंग या शिंगो-ला-सुरंग के नाम से भी जाना जाता है. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य उत्तरी दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए संगठनों की सीमा को मजबूत करना भी है. 2025 के अंत तक इसका निर्माण पूरा करने की उम्मीद की जा रही है. इसके निर्माण से जांस्कर घाटी में पर्यटन विकास होगा, जिससे वहां के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से यह सैन्य स्तर पर काफी लाभकारी साबित होगी. क्योंकि इसके निर्माण के बाद सेना के वाहनों की गतिविधि का पता नहीं चल सकेगा.

प्रधानमंत्री मोदी कल 25वें कारगिल दिवस पर शहीदों को नमन करेंगे. इसके लिए पीएम के कारगिल दौरे को लेकर पहले की प्लान तैयार कर लिया गया है. जिसकी जानकारी गुरूवार को पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) से जारी कर दी गई है.


ये भी पढ़ें: Channi Vs Bittu: 'देशद्रोही की तरह...', रवनीत सिंह बिट्टू का चन्नी पर पलटवार, राहुल गांधी पर लगा दिया ये आरोप