Indian Army Recovered Bomb: 1999 में कारगिल में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध के निशां अभी भी मिल रहे हैं. दरअसल, भारतीय सेना ने उसी दौरान का अप्रयुक्त गोला-बारूद नष्ट किया है, जो कारगिल युद्ध में इस्तेमाल किया गया था. कारगिल में निर्माण गतिविधियां चल रही हैं और इसी दौरान जिला अस्पताल में गोला-बारूद मिला.


पुलिस के मुताबिक, निर्माण गतिविधियों के दौरान जिला अस्पताल कारगिल में मिले एक अप्रयुक्त गोला-बारूद के बारे में पुलिस से मिली सूचना मिली. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय किया और अप्रयुक्त गोला-बारूद को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया और उसे नष्ट कर दिया.


कारगिल में अभी भी बिखरे पड़े हैं गोला बारूद


1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से की गई गोलाबारी के अप्रयुक्त गोले अभी भी कारगिल के बंजर भूभाग में बिखरे पड़े हैं, जिससे स्थानीय लोगों की जान को खतरा है. भारत ने इस युद्ध को जीतने के लिए ऑपरेशन विजय चलाया था जिसके बाद पाकिस्तानी सेना दुम दबा कर भाग खड़ी हुई थी. तोपों से लगभग 2.5 लाख गोले दागे गए थे और हर मिनट में एक राउंड फायरिंग की गई थी.


युद्ध में इस्तेमाल किया गया गोला बारूद, अभी बना हुआ है खतरा


इस युद्ध में 5 हजार के आसपास बम धमाके किए गए थे. 300 से ज्यादा मोर्टार और रॉकेट का इस्तेमाल किया गया. मिग-27, मिग-29 जंगी विमानों और आर-77 मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया. सेना ने मल्टी प्रोन अटैक रणनीति अपनाई थी. 4 जुलाई 1999 को पाकिस्तानी फौजियों को हराकर इस युद्ध पर विराम लगा था. भारत ने इस युद्ध में दुश्मन को 15-16 हजार फीट की ऊंचाई पर हराया था. हालांकि भारत ने अपनी जमीन के हर इंच को पाकिस्तानी कब्जे से छुड़ा तो लिया लेकिन पाकिस्तान की ओर से दागे गए गोला बारूद अभी भी वहां की जमीन पर धंसे हुए हैं और समय-समय पर निकल आते हैं.


ये भी पढ़ें: Kargil War: कारगिल युद्ध पर नवाज शरीफ का माफीनामा, पाकिस्तान की जनता का चढ़ा पारा, जानिए क्या कहा