बेंगलूरु: कर्नाटक में जेडीएस के कुमारस्वामी कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा दिखेगा. शपथग्रहण में सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई विपक्ष के कई बड़े नेताओं को न्योता दिया गया है. इससे पहले कल रात कुमारस्वामी ने दिल्ली में सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और मंत्रिमंडल गठन पर बात की.


कुमारस्वामी ने साफ किया है कि इस मुलाकात में सत्ता के बंटवारे पर कोई बात नहीं हुई है. माना जा रहा है कुमारस्वामी सरकार में विधानसभा स्पीकर और डिप्टी सीएम का पद कांग्रेस को मिलेगा. हालांकि नाम पर अभी मुहर नहीं लगी है.

कुमारस्वामी कल दोपहर साढ़े चार बजे शपथ लेंगे. उनके शपथ समारोह में मोदी विरोधी पूरा मोर्चा मौजूद रहेगा. जिन मेहमानों ने शपथ में मौजूद रहने का निमंत्रण स्वीकार किया है उनमें कई बड़े नेता शामिल हैं.

कौन-कौन होगा शामिल?

  • यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी

  • कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी

  • बीएसपी की अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती

  • समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव


इन राज्यों के मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल

  1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

  2. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

  3. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू

  4. केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन

  5. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेकर राव


इन नेताओं को भी दिया गया न्योता

  • लालू यादव के बेटे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

  • आरएलडी के संस्थापक अजीत सिंह

  • अभिनेता से नेता बने दक्षिण फिल्मों को सुपरस्टार कमल हसन

  • तमिलनाडु में डीएमके के नेता एम के स्टालिन


केजरीवाल को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने आमंत्रित किया है. सूत्रों ने बताया कि कुमारस्वामी ने कल शाम खुद केजरीवाल को फोन किया और उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया.

17 मई को येदुरप्पा ने ली थी सीएम पद की शपथ

राज्य में बीएस येदुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के  कारण येदियुरप्पा ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसका परिणाम त्रिशंकु रहा था. चुनाव में बीजेपी 104 सीट जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई थी. वहीं कांग्रेस को 78, जेडीएस को 38 और अन्य को दो सीटें मिली थीं.

शाम साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी

कुमारस्वामी 23 मई की शाम साढ़े चार बजे प्रदेश सचिवालय में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि कुमारस्वामी लॉर्ड मंजुनाथ, श्रृंगेरी शारदा देवी और मौजूदा शंकराचार्य श्री भारती तीर्थ का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आज धर्मशाला और श्रृंगेरी जाएंगे.

यह भी पढ़ें-

कर्नाटक: कांग्रेस की 'डिमांड'- उसके दो नेता बनें डिप्टी सीएम, जेडीएस तैयार नहीं

शाह के अस्तबल बेचने वाले बयान पर कांग्रेस का पलटवार, MLA खरीदने में बीजेपी को महारत

वायरल सच: कभी राधिका ने कहा था, मैं उनको 'जी' कहकर बुलाती हूं

#ABPengage: कर्नाटक में कुमारस्वामी से जुड़े दर्शकों के सवालों के जवाब