Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए जारी प्रचार का शोर सोमवार (8 मई) शाम को थम गया. इस बार के चुनाव में बीजेपी (BJP) सत्ता बरकरार रखने के लिए तो वहीं कांग्रेस (Congress) उसे पटखनी देने के लिए जोर आजमाइश कर रही है. जबकि जनता दल (सेक्युलर) ने भी वोटर्स को रिझाने के लिए पूरा दमखम लगाया है. सोमवार को चुनाव आयोग (ECI) ने कांग्रेस, बीजेपी को नोटिस भी जारी किए हैं. जानिए इस चुनावी हलचल से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. बीजेपी ने सोमवार को निर्वाचन आयोग का रुख कर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के खिलाफ कार्रवाई करने और चुनाव प्रचार के दौरान कर्नाटक के लिए संप्रभुता शब्द का इस्तेमाल करने को लेकर उनकी पार्टी की मान्यता रद्द करने की मांग की. तरुण चुघ ने जनप्रतिनिधित्व कानून का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की मान्यता रद्द कर दी जानी चाहिए. प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी नेता अनिल बलूनी और ओम पाठक भी शामिल थे. 


2. शिकायत दर्ज कराने वाली केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने सोनिया गांधी के बयान को चौंकाने वाला और अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि सोनिया ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. उन्होंने सोनिया गांधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि ये कर्नाटक के स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है, जिन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी. शिकायत में आरोप लगाया गया है कि सोनिया गांधी के इस बयान से भाषा और राज्य के आधार पर विभाजन होगा. 


3. बीजेपी की शिकायत पर निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से सोनिया गांधी के हवाले से कर्नाटक की संप्रभुता संबंधी टिप्पणी पर पार्टी की सोशल मीडिया पोस्ट पर स्पष्टीकरण देने और उसमें सुधार करने को कहा. आयोग ने कहा कि आपसे सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में स्पष्टीकरण देने और सुधार के उपाय करने का अनुरोध किया जाता है, जिसे आईएनसी ट्विटर हैंडल पर कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) अध्यक्ष के हवाले से डाला गया है. कांग्रेस ने शनिवार को चुनावी रैली में सोनिया गांधी के भाषण का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में कहा था कि कांग्रेस किसी को भी कर्नाटक की प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता के लिए खतरा पैदा नहीं करने देगी.


4. निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कर्नाटक बीजेपी को भी नोटिस जारी किया और उनसे उस समाचारपत्र विज्ञापन के बारे में मंगलवार शाम तक 'सत्यापन योग्य और पता लगाने योग्य' तथ्य प्रदान करने के लिए कहा जिसमें कांग्रेस को 'दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी' बताया गया था. कांग्रेस ने बीजेपी की कर्नाटक इकाई की ओर से जारी विज्ञापन के खिलाफ निर्वाचन आयोग से संपर्क किया था. जोर-शोर से चले प्रचार अभियान में नेताओं के एक-दूसरे पर निजी हमले करने के मामले भी सामने आए. जिसके बाद आयोग ने सभी दलों को बयान में भाषा का ध्यान रखने की नसीहत दी थी.


5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बेंगलुरु के विजयनगर में रोड शो किया. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि आज सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई है. महंगाई बढ़ रही है तो सरकार का कर्तव्य है कि जहां-जहां सबसे ज्यादा मुश्किल हो रही है, जो महंगाई का ज्यादा बोझ उठा रहा है उसके लिए कुछ राहत दे, लेकिन बीजेपी '40% सरकार का' के नाम से जानी जाती है. हम बहुत आश्वस्त हैं. मैं केवल उस प्रतिक्रिया को देख सकती हूं जो हमें जनता से मिली है. कर्नाटक के लोग भ्रष्टाचार का अंत चाहते हैं. 


6. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कलबुर्गी में चुनावी रैली में मतदाताओं से समर्थन की भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि प्रदेश की जनता इस बात पर गर्व कर सकती है कि राज्य के ‘भूमि पुत्र’ के रूप में वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं. उन्होंने बीजेपी के एक उम्मीदवार के उन्हें जान से मारने की कथित तौर पर धमकी दिए जाने का हवाला देते हुए कहा कि वह 81 वर्ष के हो चुके हैं और अगर कोई उन्हें मारना चाहता है तो मार सकता है, लेकिन वह अपनी अंतिम सांस तक गरीबों के लिए लड़ाई जारी रखेंगे और उनके हितों की रक्षा का प्रयास करते रहेंगे. 


7. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत कुछ वर्षों में सुपर पावर बन गया. हम अभी 5वें स्थान पर हैं और अगले 20-25 वर्षों में हम पहले या दूसरे स्थान पर होंगे. प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने रोड शो और रैली कर राज्य की स्थिति को समझा. मुझे विश्वास है कि हम निश्चित तौर पर 135 सीटें जीतेंगे. 100% लिंगायत समुदाय हमारे साथ है. कांग्रेस कुछ समस्याएं पैदा करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रही है मगर उनका उद्देश्य पूरा नहीं होगा. लगभग सभी लिंगायत स्वामी हमारे साथ हैं और उन्होंने मुझसे कहा कि वे बीजेपी का समर्थन करेंगे.


8. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई से बातचीत में कहा कि कर्नाटक के सभी क्षेत्रों में मेरा दौरा हुआ है. सभी क्षेत्रों में बीजेपी के प्रति रूझान, उत्साह और समर्थन गत चुनाव की सापेक्ष में बहुत बड़ा है. बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि मैं इतना ही कहना चाहता हूं कि अगर आप मुस्लिम आरक्षण को 4% से बढ़ाकर 6% करना चाहते हो तो कांग्रेस पार्टी को ये स्पष्ट करना चाहिए कि वो किसका कम करेंगे. वो OBC, SC, ST, लिंगायत या फिर वोकलिंगा, किसका कम करेंगे.


9. कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने अमित शाह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि हमें आरक्षण और संविधान के बारे में अमित शाह से सीखने की जरूरत नहीं है. ये कांग्रेस की ही सरकार थी जिसने देश को संविधान दिया और अब हम उसकी रक्षा कर रहे हैं. बीजेपी को तो इतना भरोसा था कि वे यहां प्रधानमंत्री का चेहरा नहीं दिखाएंगे, अमित शाह ने तो कहा था कि बसवराज बोम्मई ही सरकार का नेतृत्व करेंगे, लेकिन अब वे कह रहे हैं कि मोदी के लिए वोट करें. मोदी जी यहां सरकार नहीं चला सकते. 


10. सोनिया गांधी के बयान पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उन्होंने जो संप्रभुता की बात कही है ये कांग्रेस पार्टी के सोच के मानसिक दिवालियापन का नतीजा है. वोट के खातिर कुछ भी बोलना और कुछ भी कहना ये बहुत ही निंदनीय है और चिंताजनक है. वो भी सांसद रही हैं और अभी भी हैं और खरगे साहब भी रहे हैं. अगर कर्नाटक की संप्रभुता की बात करे तो कर्नाटक के हजारों लाखों लोगों ने जो आजादी की लड़ाई भारत के लिए लड़ी, ये उनका अपमान है, लेकिन ये लोगों को खुश करने के लिए इस तरह के शब्द उपयोग कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें-


Rajasthan Politics: पीएम मोदी के राजस्थान दौरे से पहले अशोक गहलोत ने की वसुंधरा राजे की तारीफ, क्या हैं इसके मायने?