Sonia Gandhi Tweet: कर्नाटक में बुधवार (10 मई) को मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. मगर, इस बीच कांग्रेस ने 'संप्रभुता' को लेकर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के कथित बयान वाले ट्वीट को डिलीट कर दिया है. 


कांग्रेस ने सफाई देते हुए ट्वीट किया है कि सोनिया गांधी ने 6 मई को हुबली में दिए भाषण में कहीं भी संप्रभुता शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था. दरअसल, यह इसलिए अहम है क्योंकि इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को अपनी एक रैली में घेरा था. इसके अलावा बीजेपी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस से जवाब भी मांगा था. 


पार्टी ने स्पष्टीकरण जारी किया


इस विवाद के बावजूद कांग्रेस ने अपना ट्वीट नहीं हटाया था और अब मतदान खत्म होने के बाद स्पष्टीकरण जारी करते हुए ट्वीट डिलीट कर दिया है. कांग्रेस ने जो सफाई दी है वो तथ्यात्मक रूप से सही है. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के हवाले से पार्टी के ट्वीटर हैंडल से कर्नाटक की संप्रभुता को लेकर जो ट्वीट किया गया था वैसा बयान सोनिया गांधी ने दिया ही नहीं था. पार्टी के आधिकारिक बयान में सोनिया गांधी के हुबली की जनसभा का पूरा भाषण शेयर किया गया है, जिसमें सोनिया गांधी कर्नाटक की प्रगति और बीजेपी पर हमलावर थीं. 



रणनीति के तहत ट्वीट नहीं हटाया?


बड़ा सवाल यह है कि क्या कांग्रेस ने चुनावी लाभ के लिए जान–बूझकर संप्रभुता जैसे संवेदनशील विषय को लेकर ट्वीट किया और विवाद के बावजूद रणनीति के तहत ट्वीट नहीं हटाया. 6 मई को चुनाव प्रचार के दौरान सोनिया गांधी ने भाषण दिया था. इसी भाषण के बाद कांग्रेस ने ट्वीट किया था. इस ट्वीट में लिखा था कि कांग्रेस किसी को भी कर्नाटक की प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता के लिए खतरा पैदा करने की इजाजत नहीं देगी. इसी बयान को लेकर बीजेपी हमलावर थी. 


ये था पूरा मामला


दरअसल, कर्नाटक की संप्रभुता शब्द को लेकर बीजेपी की सांसद शोभा करंदलाजे ने भी सोनिया गांधी पर आरोप लगाया था. करंदलाजे ने कहा था कि सोनिया गांधी ने हुबली में जो भाषण दिया है, उस भाषण में उन्होंने कर्नाटक की संप्रभुता के बारे में बात की थी जबकि संप्रभुता शब्द केवल देश के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए उन्होंने सोनिया गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की थी.


ये भी पढ़ें: Poll Of Exit Polls 2023: कर्नाटक में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस को मिलेंगी कितनी सीटें? पोल ऑफ एक्जिट पोल्स में जानिए