Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक में 10 मई को हुई विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को सामने आ जाएंगे, लेकिन इससे पहले कांग्रेस का ईवीएम मशीन को लेकर किया गया दावा चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है. निर्वाचन आयोग ने गुरुवार (11 मई) को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल की गईं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पहले दक्षिण अफ्रीका में उपयोग में लाई जा चुकी हैं.


आयोग ने पार्टी से यह भी कहा कि वह उस स्रोत का सार्वजनिक रूप से खुलासा करे जिसने यह ‘फर्जी सूचना’ फैलाई है. इस मामले में आयोग ने कांग्रेस पार्टी से 15 मई तक जानकारी मांगी है. 


कांग्रेस नेता ने जताई थी चिंता
कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला को लिखे पत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में ‘इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ की बनाई गई नई ईवीएम का इस्तेमाल किया गया. इसी महीने की आठ मई को आयोग को लिखे पत्र ने कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दक्षिण अफ्रीका में ‘इस्तेमाल की गईं’ मशीनों का ‘फिर से उपयोग’ किए जाने पर चिंता जताई थी और स्पष्टीकरण मांगा था. 


'सूत्रों का खुलासा करें कांग्रेस'
निर्वाचन आयोग ने कहा कि ईवीएम को न तो दक्षिण अफ्रीका भेजा गया था और न ही आयोग ने ऐसी किसी ईवीएम का यहां उपयोग किया. कांग्रेस का दावा खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि पार्टी अपने उन सूत्रों का भी खुलासा करे जो इस तरह की गलत जानकारी फैलाते हैं.


आयोग ने 15 मई की शाम 5 बजे तक कांग्रेस पार्टी से इस दावे पर की गई कार्रवाई की जानकारी मांगी है. कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के लिए 10 मई को एक ही चरण में मतदान हुआ. अब 13 मई को मतगणना होगी और चुनाव के नतीजे सामने आएंगे.


ये भी पढ़ें:  Karnataka Election 2023: मतगणना से पहले पूजा-अर्चना, येल्लम्मा मंदिर में सीएम बोम्मई ने किए थे मां रेणुका देवी के दर्शन