बेंगलुरू: कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने शनिवार को 15वीं कर्नाटक विधानसभा का सत्र बुलाया. सदन में नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर के.जी.बोपैया ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया.


मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने सबसे पहले शपथ ली. इसके बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के विधायक दल के नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने शपथ ली.


इन तीनों के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप, येदियुरप्पा आज शाम चार बजे सदन में बहुमत साबित करेंगे. गौरतलब है कि राज्य में 12 मई को हुए चुनाव में बीजेपी ने सर्वाधिक 104 सीटें जीती थीं. कांग्रेस ने 78 और जेडीएस ने 37 सीटें जीती हैं.


बोपैया प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे


सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के फैसले के खिलाफ दायर कांग्रेस और जेडीएस की याचिका को शनिवार को खारिज करते हुए कहा कि वह अंतरिम स्पीकर बने रहेंगे.


सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विधानसभा में शनिवार शाम चार बजे विश्वास मत साबित करने की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा. अदालत ने यह भी कहा कि कई क्षेत्रीय चैनलों को इस टेलीकास्ट की लाइव फीड उपलब्ध कराई जाएगी.