Contaminated Water In Bellary: कर्नाटका के बेल्लारी जिले से एक चैकाने वाली खबर सामने आई है. यहां गंदा पानी पीने से लोग बिमार पड़ गए. मामले को लेकर अधिकारीयों ने कहा कि बेल्लारी जिले के कुंटनला गांव में मंगलवार को दूषित पानी पीने से कम से कम 21 लोग बीमार हो गए. उन्होंने बताया कि लोगों को उल्टी और जी मिचलाने की शिकायत है. उनका गांव के टेंपरेरी हेल्थ कैंप  में किया जा रहा है.


अधिकारियों ने बताया कि कुछ को बेल्लारी के विजयनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (VIMS) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वीआईएमएस में तीन और जिला अस्पताल में दो मरीजों का इलाज चल रहा है. अभी तक 13 लोगों का इलाज किया जा चुका है. 


25 मार्च को आया था पहला मामला
अधिकारियों ने बताया, कुंतानल गांव में एक इमरजेंसी ट्रीटमेंट यूनिट खोली गई है. उन्हें एक घर में तीन बच्चों और उनके पिता के बीमार होने की जानकारी मिली थी. तीनों को जिला से अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जानकारी के मुताबिक गैस्ट्रोएंटेराइटिस का ये पहला मामला 25 मार्च को सामने आया था, जब गांव के शख्स ने कोनस्टीपेंशन की शिकायत की थी.


डीएचओ डॉ एल जनार्दन ने कहा, 'खबर सुनने के तुरंत बाद, स्वास्थ्य अधिकारी गांव पहुंचे और पीने के पानी के सैंपल के टेस्ट किए है. टेस्ट की रिपोर्ट में पीने के पानी के दूषित होने की पुष्टि हुई है जो लोगों के बीमार पड़ने का मुख्य कारण है.'


हर दिन आ रहे 4-5 केस


डॉ जनार्दन ने बताया, जानकारी मिलते ही तुरंत कुंतानला गांव के वाल्मीकि भवन में छह बिस्तरों वाला एक इमरजेंसी क्लिनिक खोला और डॉक्टरों की एक टीम भी गांव पहुंच गई. यहां हर दिन 4-5 लोगों को गैस्ट्रोएंटेराइटिस की शिकायत मिल रही है. डॉक्टर वाल्मीकि भवन में उनका इलाज कर रहे हैं. हमने आगे की जांच की है क्योंकि फिल्टर पानी पीने वाले लोग भी बिमार पड़ गए थे. हम क्लिनिक तब तक चलाएंगे जब तक कि गांव में सारे मामले खत्म नही हो जाएंगे.


रूपगनौदी ग्राम पंचायत विकास अधिकारी प्रकाश सी अमर शेट्टी ने बताया, गांव की आबादी 3324 है और वह पेयजल आपूर्ति के लिए वेदवती नदी पर निर्भर है. अब तक केवल 10 परिवारों ने गैस्ट्रोएंटेराइटिस की शिकायत की है. स्वास्थ्य अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं. इसके अलावा जेजेएम के तहत गांव में एक नया वाटर प्यूरिफिकेशन प्लांट लगाया जाएगा और काम चल रहा है.  


Thackeray Vs Fadnavis: 'कारतूस हूं, झुकेगा नहीं, घुसेगा', उद्धव ठाकरे ने कहा बकवास गृह मंत्री तो देवेंद्र फडणवीस ने दिया पुष्पा स्टाइल में जवाब