बैंगलूरु: कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज पहला बजट पेश कर दिया है. चुनाव के दौरान किसानों की कर्जमाफी का वादा पूरा करते हुए कुमारस्वामी ने किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है. सीएम कुमारस्वामी ने इसके लिए 34 हजार करोड़ रुपए आवंटित करने का एलान किया है. लेकिन इस बीच कुमारस्वामी ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर जनता को मुश्किल में डाल दिया है.


पेट्रोल-डीजल और बिजली मंहगी हुई


बजट में एक तरफ जहां किसानों को राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर एक बुरी खबर भी आई है. बजट में सीएम कुमारस्वामी ने पेट्रोल और डीजल पर टेक्स बढ़ाने का भी एलान किया है. जिसके बाद पेट्रोल 1 रुपए 14 पैसे प्रतिलीटर और डीजल 1 रुपए 12 पैसे प्रतिलीटर महंगा हो गया है. बजट में बिजली की दरों में भी इजाफा किया गया है. बिजली दी दर प्रति युनिट 20 पैसे बढ़ा दी गई हैं.





बजट का एलान करते हुए कुमारस्वामी ने बताया, ‘’पहले चरण में सिर्फ 31 दिसंबर 2017 तक लिए गए कर्ज ही माफ किए जाएंगे. वहीं, जिन किसानों ने समय से पहले ही कर्ज चुका दिया है, उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर चुकाई गई राशि या 25 हजार रुपए, जो भी कम हुआ, सरकार देगी.’’





जेडीएस ने सभी का कर्ज माफ करने का किया था वादा


बता दें कि कांग्रेस ने किसानों का 50 हजार रुपए तक कर्ज माफ़ कर देने का दावा अपनी सरकार के दौरान किया था. वहीं बीजेपी ने सत्ता में आते ही किसानों का एक लाख रुपए तक का क़र्ज़ माफ़ करने की घोषणा की थी, हालांकि येदियुरप्पा की सरकार गिर गयी थी. वहीं जेडीएस ने सभी का कर्ज माफ करने की बात कही थी.


यह भी पढ़ें-


ट्रांसफर-पोस्टिंग मामला: सिसोदिया बोले- ‘अफसरों ने SC के आदेश की अवमानना की, ऐसे कैसे चलेगा लोकतंत्र’


सुनंदा पुष्कर मौत मामला : शशि थरूर को 1 लाख के निजी मुचलके के साथ मिली सशर्त जमानत


11 मौतें: CCTV में फांसी के लिए स्टूल लाते दिखे परिवार के लोग, ललित पर खुदकुशी के लिए उकसाने का शक


सोनाली बेंद्रे को कैंसर, खबर सुनते ही उनके घर पहुंचीं हुमा कुरैशी और अदिती, देखें तस्वीरें