Karnataka By Election 2018: दिवाली से ठीक पहले कर्नाटक विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव में जीत से कांग्रेस जेडीएस गठबंधन उत्साहित है. कांग्रेस ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सवालों का जवाब नहीं देंगे तो जनता उन्हें इसी तरह से चुनावों में जवाब देगी. साथ ही कांग्रेस ने दावा किया कि गठबंधन का इसी तरह से 2019 लोकसभा चुनाव में भी जलवा बरकरार रहेगा और राज्य में 20 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी.


कुमारस्वामी का अगला टारगेट


कर्नाटक विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि यह सिर्फ पहला कदम है. अब हम राज्य की सभी 28 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए गठबंधन के साथ काम करेंगे.





बीजेपी पर बरसे सिद्धारमैया 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया बीजेपी पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि कर्नाटक ने बीजेपी को खारिज कर दिया है. उन्होंने बेल्लारी के खनन माफिया जे जनार्दन रेड्डी के बहाने भी बीजेपी को आड़े हाथों लिया.


उन्होंने कहा, '''बेल्लारी में गठबंधन की जीत अहम है. कांग्रेस मुक्त भारत जो लोग बोलते थे उन्हें जवाब मिल गया है. लोगों ने बीजेपी को नकार दिया है और यह जीत कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली का तोहफा है.''


वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने ट्वीट कर कहा, ''इस दिवाली, हम सभी मतदाताओं के आभारी हैं जिन्होंने बड़ी संख्या में हमें वोट किया. कर्नाटक के लोगों ने बीजेपी को स्पष्ट संदेश दिया है.'' साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री व जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा के समर्थन से बीजेपी को आगे भी मात मिलेगी.


कर्नाटक उपचुनाव परिणाम: 5 में 4 पर कांग्रेस-जेडीएस की शानदार जीत, बीजेपी मात्र एक सीट पर जीती


उन्होंने कहा कि बेल्लारी में जीत काफी अहम है. उन्होंने बीजेपी नेता श्रीरामुलु पर तंज कसते हुए कहा, ''शांतिपूर्ण मतदान के लिए बड़े भाई का धन्यवाद.'' उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन 20 से अधिक सीट जीतेगी.





कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन बेल्लारी लोकसभा सीट पर जीत से ज्यादा खुश है. इस सीट पर बीजेपी का कब्जा था और बीजेपी के बी श्रीरामुलू सांसद थे. बेल्लारी सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा ने बड़े अंतरों से जीत दर्ज की है. बीजेपी ने इस सीट से जे शांता को उम्मीदवार बनाया था. श्रीरामुलू ने विधानसभा चुनाव के समय उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. जे शांता बी श्रीरामुलू की बहन हैं.


चुनाव अधिकारी ने बताया कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेन्द्र शिमोगा लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 52,148 मतों से विजयी हुए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी वीएस उगरप्पा बेल्लारी लोकसभा सीट पर 2,43,161 मतों के अंतर से जीते.