बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता (सीएलपी) पद से और दिनेश गुंडू राव ने पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. राज्य में पांच दिसम्बर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था.


उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किये गए जिसमें कांग्रेस केवल दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी, जिसे विपक्षी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. वहीं बीजेपी ने 15 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. निर्दलीय के खाते में एक सीट गई है.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे एक पत्र में सिद्धारमैया ने उपचुनावों में ‘संतोषजनक परिणाम’ नहीं दे पाने के लिए खेद व्यक्त किया. उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सीएलपी के नेता के रूप में पद छोड़ने की आवश्यकता लगती है.’’


कर्नाटक उपचुनाव परिणाम: BJP की बड़ी जीत, पीएम मोदी कांग्रेस पर बरसे


सिद्धारमैया ने पत्रकारों से कहा, ‘‘सीएलपी नेता के रूप में लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने की जरूरत है. पार्टी के हित में, मैंने सीएलपी नेता के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है.’’ उधर, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने भी उपचुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.