Karnataka News: कर्नाटक कैबिनेट ने शुक्रवार (26 जुलाई 2024) को रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण जिला करने को मंजूरी दे दी है. सरकार की तरफ से कहा गया कि उसने रामनगर के लोगों की मांगों पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया है. इससे पहले डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने 9 जुलाई को रामनगर जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को सौंपा था.


ब्लॉक में बदलाव नहीं किया जाएगा- मंत्री


कर्नाटक के कानून मंत्री एचके पाटिल ने कहा, "मंत्रिमंडल ने लोगों की मांग के बाद राज्य कैबिनेट ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मंजूरी दे दी है. यह निर्णय ब्रांड बेंगलुरु को ध्यान में रखते हुए लिया गया है." मंत्री एचके पाटिल ने यह साफ किया कि यह बदलाव सिर्फ जिले के नाम से संबंधित है और इससे किसी भी ब्लॉक में बदलाव नहीं किया जाएगा. रामनगर जिले में वर्तमान में रामनगर, मगदी, कनकपुरा, चन्नपटना और हरोहल्ली ब्लॉक हैं, जो अब बेंगलुरु दक्षिण जिले का हिस्सा होगा.


बीजेपी और जेडीएस ने किया विरोध


भारतीय जनता पार्टी और जेडीएस ने इसका विरोध करते हुए कहा, रामनगर में रियल एस्टेट को बढ़ाने की मंशा से नाम बदला गया है. इस तरह के कदम से विकास नहीं होगा. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय मंत्री और जेडीएस कुमारस्वामी ने रामनगर का नाम बदलने को लेकर डीके शिवकुमार की आलोचना की और आमरण अनशन करने की धमकी भी दी.


केंद्रीय मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, रामनगर से मेरा कोई कारोबारी रिश्ता नहीं है, बल्कि भावनात्मक रिश्ता है. अगर रामनगर जिले का नाम बदला जाता है, तो मैं अपनी जान जोखिम में डालने और खराब स्वास्थ्य के बावजूद आमरण अनशन पर बैठने के लिए तैयार हूं. आखिरी क्षण तक मैं उस जिले के गौरव की रक्षा के लिए लडूंगा."


ये भी पढ़ें : राज्यसभा में MSP पर हो रही थी बात, कांग्रेस सांसदों के हंगामे पर भड़के जगदीप धनखड़, दे दी ये नसीहत