Karnataka Chief Minister Siddharamaiah On BJP: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शुक्रवार (9 फरवरी) को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री केएस ईश्वरप्पा के उस बयान के लिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, जिसमें उन्होंने “दो गद्दारों डीके सुरेश और विनय कुलकर्णी” को गोली मारने के लिए कानून बनाने की मांग की है.


मुख्यमंत्री ने सवाल किया कि क्या राष्ट्रीय पार्टी से जुड़ा नेता इस तरह की भाषा बोल सकता है. उक्त दोनों नेताओं ने कथित तौर पर भाषा के आधार पर कर्नाटक को अलग देश बनाने की मांग की थी. इसी पर BJP नेता ईश्वरप्पा ने गोली मारने वाला बयान दिया था. 


BJP नेता ने क्या कहा है?


बीजेपी नेता ईश्वरप्पा ने गुरुवार को दावणगेरे में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, “मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील करना चाहता हूं कि वे दो गद्दारों- डीके सुरेश और विनय कुलकर्णी को गोली मारने के लिए एक कानून लाएं, जो दक्षिण भारत को एक अलग देश बनाना चाहते हैं.” सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं और विनय कुलकर्णी धारवाड़ से विधायक हैं. इन दोनों नेताओं का जिक्र करते हुए ईश्वरप्पा ने कहा था कि वे भारत को तोड़ने की बात कर रहे हैं.


'क्या उन्हें यही ट्रेनिंग मिली है?


कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा, “हम उनके (ईश्वरप्पा) खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे. वह कहते हैं कि वह आरएसएस में ट्रेन्ड हैं. क्या उन्हें यही ट्रेनिंग मिली है? वह कहते हैं कि डी के सुरेश को गोली मार दो. क्या यह एक राष्ट्रीय पार्टी से जुड़े नेता की भाषा है? क्या हमें उन्हें वरिष्ठ नेता कहना चाहिए. ”


विवाद की वजह क्या है?


आपको बता दें कि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार के भाई सुरेश ने हाल में यह कहकर विवाद पैदा कर दिया था कि अगर केंद्र ने धन वितरण में 'अन्याय' दूर नहीं किया तो दक्षिणी राज्य एक अलग राष्ट्र की मांग करने के लिए मजबूर हो जाएंगे. उन्होंने भाषा के आधार पर दक्षिण भारतीय राज्यों के साथ भेदभाव के आरोप लगाते हुए अलग देश की वकालत की थी, जिस पर विवाद शुरू हुआ था.


ये भी पढ़ें:Himachal Pradesh: हिमाचल के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री की पत्नी का निधन, प्रदेश भर में शोक की लहर