Karnataka Politics: हाल ही में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव 2024 की चर्चा तो हो रही रही है, साथ ही इस चुनाव में कर्नाटक में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पार्टी नेताओं का ‘पाकिस्तान’ प्रेम भी खूब सुर्खियां बटोर रहा है. मंगलवार (27 फरवरी) को राज्यसभा चुनाव में कर्नाटक में कांग्रेस को मिली जीत के बाद कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए. साथ ही पार्टी नेता बीके हरिप्रसाद ने बुधवार (28 फरवरी) को कहा कि पाकिस्तान बीजेपी के लिए दुश्मन देश होगा लेकिन कांग्रेस के लिए पड़ोसी देश है.


कर्नाटक कांग्रेस के पार्षद बीके हरिप्रसाद ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि बीजेपी के लिए पाकिस्तान 'दुश्मन देश' हो सकता है, लेकिन कांग्रेस उसे केवल पड़ोसी देश मानती है. इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कर्नाटक बीजेपी ने कांग्रेस पर राष्ट्र-विरोधी भावनाओं को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. विवाद को बढ़ता देख बाद में कांग्रेस नेता ने सफाई भी दी.


क्या कहा सफाई में?


उन्होंने कहा, “मैंने ऐसा कभी नहीं कहा. मैंने कहा कि पाकिस्तान हमारा पड़ोसी राज्य है, वह बीजेपी के लिए दुश्मन राज्य हो सकता है. यदि यह एक शत्रु देश है तो बीजेपी पाकिस्तान के साथ सभी प्रकार के व्यापार क्यों करती है? उन्हें पाकिस्तान को दुश्मन देश घोषित कर देना चाहिए."






उन्होंने आगे कहा, "जब मैं राज्यसभा का सदस्य था, मैंने पाकिस्तान को शत्रु देश घोषित करने के लिए एक निजी विधेयक पेश किया था, बीजेपी ने वह विधेयक वापस क्यों लिया?. मुझे उन चैनलों के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाना होगा जिन्होंने मेरे बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया है. मैं अपने बयान पर कायम हूं.''


विधान परिषद में क्या कहा था?


कांग्रेस नेता ने कहा था "वे एक दुश्मन देश के साथ हमारे रिश्ते के बारे में बोलते हैं. उनके मुताबिक, पाकिस्तान एक दुश्मन देश है. हमारे लिए, पाकिस्तान एक दुश्मन देश नहीं है; यह हमारा पड़ोसी देश है. वे कहते हैं कि पाकिस्तान हमारा दुश्मन देश है. हाल ही में, उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देकर सम्मानित किया, जो लाहौर में जिन्ना की मजार पर गए और कहा कि उनके जैसा कोई दूसरा धर्मनिरपेक्ष नेता नहीं था. क्या तब पाकिस्तान दुश्मन देश नहीं था?" 


बीजेपी ने साधा निशाना


कर्नाटक बीजेपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा, पाकिस्तान के प्रति कांग्रेस का रुख क्या है, यह बी के हरिप्रसाद ने सदन में स्पष्ट किया. उन्होंने पाकिस्तान को बीजेपी के लिए दुश्मन और कर्नाटक कांग्रेस के लिए पड़ोसी बताकर यह स्पष्ट कर दिया है कि जवाहरलाल नेहरू और मोहम्मद अली जिन्ना के बीच घनिष्ठ संबंध वर्तमान पीढ़ी तक भी जारी हैं."


ये भी पढ़ें: मुस्लिम लीग का दूसरा नाम है कांग्रेस- कर्नाटक में 'PAK जिंदाबाद' के नारों पर बोले नितेश राणे, टीपू का भी छेड़ा जिक्र