Kashmiri Pandits: फिल्म द कश्मीर फाइल्स के बाद कश्मीरी पंडितों का मुद्दा एक बार फिर चर्चा में आया. इसे लेकर खूब राजनीति भी हुई. वहीं अब कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में एक शैक्षणिक संस्थान ने ऐलान किया है कि वह उन कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा जो अपने मूल निवास से विस्थापित होकर देश में कहीं और बस गए हैं.


फिल्म देखने के बाद लिया फैसला
दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक में स्थित अंबिका महाविद्यालय ने यह प्रस्ताव रखा है. जिसमें कश्मीरी पंडितों के हितों की बात कही गई है. साथ ही उनके बच्चों की पढ़ाई मुफ्त करने का ऐलान किया गया है. संस्थान के संयोजक सुब्रमण्य नट्टोज ने पुत्तूर में मीडिया के सामने ये ऐलान किया और कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म देखने के बाद वह कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा से दुखी हैं. इसके बाद ही उन्होंने अपना ये फैसला लिया. 


अब तक चार बच्चों का एडमिशन
नट्टोज ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया और स्थिति का जायजा लेने के बाद सभी विस्थापित कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का फैसला लिया. उन्होंने कश्मीरी पंडित छात्रों को छठी कक्षा से स्नातक तक की मुफ्त शिक्षा देने की योजना बनाई है और छात्रों लिए मुफ्त छात्रावास सुविधा की भी घोषणा की है. नट्टोज ने बताया कि अब तक कश्मीरी पंडितों के चार बच्चे संस्थान में प्रवेश ले चुके हैं. संस्थान बाकी बच्चों से भी एडमिशन लेने की अपील कर रहा है. उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई और कश्मीरी पंडितों के बच्चे यहां पढ़ाई करने आएंगे. 


ये भी पढ़ें


Exclusive: अब दिल्ली की विश्वकर्मा कॉलोनी में चलेगा बुलडोजर, ABP News से लोग बोले- हम रोहिंग्या तो क्यों मांंगते हैं वोट?


Narendra Modi Europe visit: कल से शुरू होगा पीएम का 3 दिवसीय यूरोप दौरा, जर्मनी डेनमार्क और फ्रांस से संबंध और बेहतर बनाने पर रहेगा जोर