Karnataka Assembly Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार (9 अप्रैल) को बीजेपी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श के लिए पीएम मोदी (PM Modi) और केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और सीईसी के अन्य सदस्यों के साथ मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता इस बैठक में शामिल हुए.


इस बैठक में तय किया गया कि बीजेपी तकरीबन 90 के आसपास विधायकों को फिर से टिकट देगी. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं येदयुरप्पा के बेटे विजयेंद्र शिकारपुरा विधानसभा सीट से और सीटी रवि चिकमंगलूरू से चुनाव लड़ेंगे. 


ज्यादातर सिटिंग विधायकों को टिकट देगी बीजेपी


बीजेपी ज्यादातर सिटिंग विधायकों को टिकट देने जा रही है. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और बीएल संतोष की अलग से बैठक हो रही है. सूत्रों के अनुसार, बैठक में कर्नाटक की सभी सीटों पर चर्चा हुई है. सीईसी के अंतिम निर्णय लेने से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने संभावितों नामों की सूची को लेकर पिछले कुछ दिनों में कई बैठकें की हैं. 


कर्नाटक में फिर से सत्ता में आने का प्रयास कर रही बीजेपी ने 224 सीट में से कम से कम 150 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने भी कर्नाटक में सत्ता में वापसी का भरोसा जताया है. राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस और जद (एस) ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची की घोषणा कर दी है. इनकी अंतिम सूची का इंतजार है.


कर्नाटक में 10 मई को होगा मतदान


कर्नाटक में छोटे दल जैसे कर्नाटक राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी (आप), ऑल इंडिया मजलिस-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने भी अपनी-अपनी पहली और दूसरी सूची जारी दी है. कांग्रेस ने कुल 224 सीटों में से 166 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि जद (एस) ने 93 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Karnataka Visit: पीएम मोदी के बांदीपुर दौरे को जयराम रमेश ने 'तमाशा' बताया, केंद्रीय मंत्री ने दी प्रतिक्रिया