CEC Rajiv Kumar Appeal: 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राज्य के 5.3 करोड़ मतदाताओं से अपील की है कि वे बढ़चढ़कर मतदान में हिस्सा लें. दिल्ली स्थित भारत निर्वाचन आयोग के दफ्तर से मंगलवार (9 मई) को इस संबंध में एक बयान जारी किया गया. 224 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए राज्य में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बयान में कहा गया कि खास तौर से पहली बार वोट डालने जा रहे 11.71 लाख मतदाता उत्साह के साथ मतदान में हिस्सा लें.


'103 वर्षीय महादेव महालिंगा माली से लें प्रेरणा'


बयान के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त ने देश की IT राजधानी के युवा और शहरी मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे उम्रदराज मतदाताओं जैसे कि 103 वर्षीय महादेव महालिंगा माली से प्रेरणा लें और लोकतंत्र के पर्व में सक्रिय भागीदारी निभाएं और मतदान को राज्य के शहरी इलाकों की उदासीनता के चालू ट्रेंड को मात दें.  


CEC ने दिया धन्यवाद


बयान में कहा गया है कि युवा मतदाताओं के लिए प्रेरणा स्वरूप महादेव महालिंगा माली ने बेलगावी के चिक्कोडी स्थित अपने घर से वोट डाला है, जिन्हें मुख्य चुनाव आयुक्त ने व्यक्तिगत रूप से फोन किया और धन्यवाद दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने 80 प्लस उम्र वाले 76 हजार से ज्यादा मतदाताओं और 18,800 पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) वोटरों को भी धन्यवाद दिया है जिन्होंने आयोग की ओर से उपलब्ध गई सुविधा के तहत घर से वोट डाला है. 


इतने मतदाता पंजीकृत


बयान के मुताबिक, इस बार, 5.3 पंजीकृत मतदाताओं में पुरुषों और महिलाओं की संख्या लगभग बराबर है. पुरुष मतदाताओं की संख्या 2.66 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 2.63 करोड़ है. वहीं, 5.71 लाख से ज्यादा पीडब्ल्यूडी मतदाता, 80+ उम्र वाले 12.15 लाख वरिष्ठ नागरिक और सौ साल की उम्र वाले 16 हजार से ज्यादा मतदाता वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं. 


मतदान केंद्र और उनमें सुविधाएं


चुनाव आयुक्त के निर्देश के मुताबिक, 58 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. आयोग के मुताबिक, 996 बूथों पर प्रबंधन का काम महिलाएं देखेंगी. 239 बूथों पर यह काम दिव्यांग व्यक्ति करेंगे. 286 बूथों को युवा मैनेज करेंगे और 737 थीम आधारित एथनिक पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय, रैंप, व्हीलचेयर, बिजली, वॉलंटियर्स, शेड, हेल्प डेस्क और पार्किंग जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.


यह भी पढ़ें- Amit Shah Bengal Visit: 'जब कोई विभाजन की बात करेगा... ', अमित शाह पर सीएम ममता बनर्जी का निशाना