Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एलान के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने बुधवार (29 मार्च) को बीजेपी पर निशाना साधा. सिद्धारमैया ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने चुनाव प्रणाली को भ्रष्ट बना दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव कराएगा.


मई में कर्नाटक में एक चरण में विधानसभा चुनाव कराने का आयोग ने फैसला लिया है, जिसका स्वागत करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि उनकी पार्टी चुनावों के लिए तैयार भी है. सिद्धारमैया ने कहा कि मैं स्वागत करता हूं कि यह चुनाव एक चरण में हो रहा है और हम चुनाव आयोग के इस फैसले को स्वीकार करते हैं.


224 विधानसभा सीटों पर लड़ा जाएगा चुनाव
कर्नाटक में इस बार 10 मई को वोटिंग होगी और नतीजे 13 मई को आएंगे. राज्य में कुल 224 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा. साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि जो युवा 1 अप्रैल तक 18 साल की उम्र के हो चुके है, वो सब विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए नोटिफिकेशन 13 अप्रैल को जारी किया जाएगा और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल होगी. 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल है.  


इस बार पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी. कर्नाटक में अभी बीजेपी की सरकार है. राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बसवराज सोमप्पा बोम्मई है. इस समय कर्नाटक में बीजेपी के पास 224 सीटों में से 119 सीटें हैं. वही कांग्रेस के पास 75 और जेडीएस के पास कुल 28 सीटें हैं.  


यह भी पढ़ें


Pakistan: पाकिस्तान के चीफ जस्टिस की शक्तियां कम करना चाहते हैं शहबाज शरीफ, कहा-'...तो इतिहास हमें माफ नहीं करेगा'