Karnataka Election 2023 Date: कर्नाटक विधानसभा के चुनाव इसी साल मई में होने हैं. चुनाव को देखते हुए कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी कमर कस ली है. जहां कांग्रेस की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार कमान संभाले हुए हैं, तो वहीं बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा पर आश्रित हो गई है. 


बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व चाहता है कि बीएस येदियुरप्पा आगामी विधानसभा चुनाव में केंद्रीय भूमिका में रहें, लेकिन पिछले ही दिनों अस्सी वर्षीय येदियुरप्पा ने चुनावी राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी है. बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक में बीजेपी की मजबूरी भी हैं क्योंकि प्रदेश में पार्टी को जमीनी स्तर से खड़ा करने के साथ ही वो चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं.


दशकों तक विधानसभा के सदस्य


येदियुरप्पा कर्नाटक विधानसभा के दशकों तक सदस्य रहे हैं. येदियुरप्पा की कर्नाटक के लोगों, खासकर प्रभावशाली लिंगायत समुदाय, के बीच पकड़ है. यही वजह है कि बीजेपी का केंद्री नेतृत्व चाह कर भी येदियुरप्पा को नजरअंदाज नहीं कर सकती है. 


घर बैठने का कोई सवाल ही नहीं- येदियुरप्पा 


पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक विधानसभा में अपना विदाई भाषण देते हुए कहा था कि "वह अपनी अंतिम सांस तक ईमानदारी से पार्टी को खड़ा करने और उसे सत्ता में लाने का प्रयास करेंगे." उन्होंने कहा कि उनके घर बैठने का कोई सवाल ही नहीं है, वह राज्य का दौरा करेंगे और पार्टी और उसके उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे.


राज्य में येदियुरप्पा फैक्टर


इसके अलावा कर्नाटक में बीजेपी 'येदियुरप्पा फैक्टर' को नकार नहीं रही है, क्योंकि राज्य में पार्टी के पोस्टर में दिखाई दे रहे हैं. साथ ही बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल के दिनों में अपनी जनसभाओं में येदियुरप्पा की तारीफ में कई बातें कही हैं. 


अक्सर देखने को मिलता है कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में कोई दूसरा नेता नहीं दिखाई देता, मगर, 27 फरवरी को शिवमोगा की जनसभा में मोदी ने कर्नाटक में येदियुरप्पा को 'कर्मभूमि' का 'गौरव' बताया. हाल में येदियुरप्पा के 80 वें जन्मदिन पर शिवमोगा हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर जनसभा में मोदी सार्वजनिक जीवन में उनके योगदानों को प्रेरणादायी बताते नजर आए थे. 


यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर के 5 राज्यों की रोमांचक सैर करवाने जा रहा रेलवे, इतना होगा किराया, EMI का भी ऑप्शन