Karnataka Election Exit Poll: कर्नाटक चुनाव को लेकर बुधवार (10 मई) को वोटिंग खत्म हो गई है. इसका परिणाम 13 मई को आएगा लेकिन इससे पहले एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने एग्जिट पोल किया. 


एग्जिट पोल में बीजेपी ग्रेटर बेंगलुरु में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, बीजेपी की यहां की 32 सीटों में से 15 से 19 तो कांग्रेस को 11 से 15 सीटें मिल सकती है. वहीं जेडीएस को 1-4 सीटें और अन्य को 0-1 मिलने का अनुमान है. वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 39 प्रतिशत, जेडीएस को 13 परसेंट और अन्य को 3 फीसदी मत मिले हैं. 


साल 2018 में ग्रेटर बेंगलुरु में किसे कितनी सीटें मिली?
साल 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में ग्रेटर बेंगलुरु की 32 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 17 गई थी तो बीजेपी को 11 मिली थी.  ये वो ही एरिया है जहां कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कई रैली और रोड शो किए थे. इस पर कर्नाटक एक्सपर्ट श्री कृष्मा ने कहा कि बीजेपी ने आखिरी ओवर में अच्छी बैटिंग की है.


बता दें कि पोल के मुताबिक, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कांग्रेस को राज्य की 224 सीटों में से 100 से 112 तो बीजेपी को 83 से 95 सीटें मिल सकती है. जेडीएस को 21 से 29 सीटें और अन्य को 2 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है. 


बीएस येदियुरप्पा और बसवराज बोम्मई क्या बोले?
एग्जिट पोल पर मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, ''एग्जिट पोल तो एग्जिट पोल है. यह 100 फीसदी सच नहीं हो सकता है. हमें बहुमत मिलेगा और हम सरकार बनाएंगे. मुझे लगता है कि 13 मई तक इंतजार करना चाहिए है.'' 


वहीं पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ''उन्हें 100 फीसदी विश्वास है कि हमारी सरकार बनेगी. त्रिशंकु स्थिति बनने या गठबंधन की सरकार बनने का कोई सवाल नहीं है, लेकिन राष्ट्रीय नेतृत्व में आखिरी निर्णय लेगा. हमें 115 से 117 सीटें मिलगी तो ऐसे में जेडीएस के साथ जाने का अभी कोई सवाल नहीं होता.''


कांग्रेस ने क्या कहा? 
कांग्रेस के विधायक और नेता प्रियांक खरगे ने एग्जिट पोल पर कहा कि कांग्रेस को सत्ता मिलने जा रही है. हम सरकार बनाने के बहुत पास है. मुझे पूरा भरोसा है कि 13 मई को गिनती पूरी होने पर हम सत्ता में वापसी करेंगे. कांग्रेस पर लोगों ने भरोसा जताया है. 


ये भी पढ़ें- Karnataka Exit Poll 2023: कर्नाटक के 6 रीजन में कौन सी पार्टी को कितनी सीटें? जानिए क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे