Karnataka Election Exit Polls Results: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोटिंग के साथ ही अगली सरकार का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है. राज्य में किसकी सरकार बनेगी इस पर फाइनल मुहर तो शनिवार यानी 13 मई को नतीजे जारी होने के साथ लगेगी लेकिन उसके पहले एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. इस बार के एग्जिट पोल में सत्ताधारी बीजेपी के लिए वापसी मुश्किल होती दिख रही है. बीजेपी के खराब से खराब और सबसे बेहतर स्थिति में क्या हो सकता है, आइए इस पर नजर डालते हैं.


कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को एक ही चरण में वोट डाले गए थे. राज्य में सरकार बनाने के लिए बहुमत साबित करने के लिए 113 विधायकों की जरूरत पड़ेगी. बीजेपी के लिए ये आंकड़ा मुश्किल जान पड़ रहा है. चुनाव बाद के अधिकांश एग्जिट पोल इसी तरफ इशारा कर रहे हैं.


यहां बीजेपी के लिए सबसे खराब स्थिति


बीजेपी के लिए सबसे खराब स्थिति टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्जिट पोल में दिखाई दे रही है. इसमें बीजेपी को सिर्फ 85 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जो सभी एग्जिट पोल में सबसे कम है. खास बात ये है कि इसी एग्जिट पोल में कांग्रेस को 113 सीटें मिलने की बात कही गई है. यानी कांग्रेस अकेले बहुमत पाती दिख रही है. अगर मान लें कि कांग्रेस की सीटें में दो चार की कमी भी आई तो सबसे बड़ी पार्टी होने के चलते उसे मौका मिल सकता है, ऐसे में उसकी संभावना सबसे ज्यादा है.


बीजेपी के लिए सरकार बनाने की क्या संभावना


बीजेपी के लिए सबसे अच्छी स्थिति सुवर्ना न्यूज-जन की बात के सर्वे में नजर आ रही है. इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 94 से 117 सीटें, कांग्रेस को 91 से 106 सीटें और जेडीएस को 14-24 सीटें व अन्य को 0-2 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


इसी तरह न्यूज नेशन और सीजीएस के एग्जिट पोल में नजर आ रही है. इस सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 114 सीटें मिल सकती हैं. इस तरह बीजेपी अकेले सरकार बनाती नजर आ रही है. यहां कांग्रेस काफी पीछे है और उसे 86 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जेडीएस को 21 सीटें और अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती है. ध्यान देने की बात ये है कि इन्हीं दो सर्वे में बीजेपी सरकार बनाते दिख रही है.


एबीपी-सी वोटर सर्वे क्या कहता है ?


बीपी न्यूज़-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस को 100-112 सीटें मिलने की संभावना है. बीजेपी को 83-95 सीटें, जेडीएस 21-29 सीटें और अन्य के खाते में 2-6 सीटें जाने का अनुमान है. 


यहां भी पढ़ें


Maharashtra Political Crisis: और शर्मिंदगी नहीं... उद्धव के इस्तीफे की ये थी वजह, फ्लोर टेस्ट के दौरान होने वाला था कुछ बड़ा