Karnataka Assembly Elections Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की स्थिति साफ हो चुकी है और कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. हालांकि मतगणना अब भी जारी है लेकिन रुझानों में कांग्रेस पूर्ण बहुमत पा चुकी है. शनिवार (13 मई) को दोपहर 12 बजे ही साफ हो गया था कि कांग्रेस बहुमत हासिल कर लेगी और यही होता दिख भी रहा है. बीजेपी की राज्य में करारी हार हुई है.


इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली बोम्मई सरकार के 14 मंत्री चुनाव हार गए हैं. एक मंत्री ने तो दो-दो विधानसभा सीटों से किस्मत आजमाई थी लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. 5 बजकर 30 मिनट के रुझानों के हिसाब से कांग्रेस 137 सीटों पर आगे चल रही जबकि बीजेपी 64 सीटों पर.


कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी के 14 मंत्री हारे


मुधोला विधानसभा से गोविंदा करजोला को आरबी थिम्मापुरा ने हराया, बोल्लारी ग्रामीण सीट से श्रीरामुलु को बी नागेंद्र ने हराया, वरुणा सीट से वी सोमन्ना को सिद्धारमैया ने हराया, चामराजनगर में वी सोमन्ना को पुट्टारंगशेट्टी ने हराया.


चिक्कनायकनहल्ली सीटे से जेसी मधुस्वामी को सुरेश बाबू ने हराया, बाइलागी में मुरुगेश निरानी को जेटी पाटिल ने हराया, हिरेकेरुरु सीट से बीसी पाटिल को यूबी बनकर ने हराया, चिक्काबल्लापुर में डॉ. के. सुधाकर को प्रदीप ईश्वर ने हराया.


होसकोटे में एमटीबी नागराज को शरथ बचेगौड़ा ने हराया, केआर पेट सीट से नारायणगौड़ा को एचटी मंजू ने हराया, तिपातुर में बीसी नागेश को  के शदाक्षरी ने हराया, येलबुर्गा की सीट से हलप्पा अचार को बसवराज रायरेड्डी ने हराया और नवलगुंडा विधानसभा सीट से शंकर मुनेकोप्पा को एनएच कोनरेड्डी ने हराया है.


विधानसभा अध्यक्ष और बीजेपी नेता विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी भी सिरसी सीट से हार गए. वहीं, मंत्री आर अशोक, वो भी दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़े थे, पद्मनाभनगर से तो जीत गए, लेकिन कनकपुरा में हार गए.


इसमें से वी सोमन्ना ऐसे मंत्री रहे जिन्होंने वरुणा और चामराजनगर दो विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और दोनों से ही उन्हें हार मिली है. वरुणा सीट से उन्हें सिद्धारमैया ने हराया तो वहीं चामराजनगर सीट से पुट्टारंगशेट्टी ने हराया है.


ये भी पढ़ें: Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक के नतीजों पर पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया, कांग्रेस को दी बधाई, जानें क्या कुछ बोले?