Karnataka Assembly Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त वापसी करते हुए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी. शनिवार (13 मई) को आए नतीजों में पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए लगभग 136 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है. हालांकि दोपहर 12 बजे के बाद ही साफ हो गया था कि राज्य में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनने जा रही है.


पार्टी की इस जीत पर कांग्रेस नेता एके एंटनी कहते हैं, "...स्पष्ट संदेश है कि यह नफरत की राजनीति के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत है. राष्ट्रीय संदेश यह है कि अगर धर्मनिरपेक्ष मतदाता एकजुट हो सकते हैं, तो वे 2024 के चुनाव में मोदी सरकार को आसानी से उखाड़ फेंक सकते हैं."


‘कर्नाटक को पसंद नहीं आई ये बात’


वे यह भी कहते हैं, "...कर्नाटक के एक भाषण में, राहुल गांधी ने हल्की-फुल्की टिप्पणी की थी. केवल उसके लिए, एक राष्ट्रीय नेता जो 4 लाख से अधिक वोटों से निर्वाचित हुआ, उसे लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया और उसके घर से बाहर कर दिया गया." कर्नाटक के लोगों को यह पसंद नहीं है..."


शनिवार (13 मई) को जारी किए गए चुनाव नतीजों में कांग्रेस ने 136 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी 65 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. इसी के साथ कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत हासिल करते हुए राज्य में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन के रिवाज को कायम रखा है. इस बीच अब कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.


कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अब कर्नाटक के विधायकों की बैठक होगी, मुख्यमंत्री के नाम पर सभी की जो सहमति बनेगी उसे हाईकमान के सामने रखा जाएगा. अंतिम फैसला हाईकमान लेगा.


ये भी पढ़ें: Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक में डीके शिवकुमार ने कांग्रेस के साथ अपनी जीत भी बनाई यादगार, राज्य में सबसे ज्यादा वोटों से जीते