Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक चुनाव के परिणाम के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ गई है. विपक्षी एकता की कोशिश कर रहे नेता नतीजों के बाद इसे 2024 के आम चुनाव से जोड़ते हुए उम्मीद कर रहे हैं कि आगे भी ऐसा ही होगा. इसकी बानगी विपक्षी नेताओं के बयानों में भी दिखी. 


पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, शिवसेना नेता संजय राउत और एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि ये 2024 की शुरुआत है. वहीं कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी कहा कि यह एक स्पष्ट संदेश है. हम कर्नाटक के गरीब लोगों के साथ खड़े थे. वे (BJP) कर्नाटक के अमीरों के साथ थी. गरीबों ने इस चुनाव को जीत लिया. यह परिणाम 2024 के लिए मील का पत्थर है.


दरअसल आए दिन विपक्षी दल एकजुटता की कोशिश कर रहे हैं ताकि बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ सकें. इसको लेकर हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनसीपी चीफ शरद पवार, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी सहित कई नेताओं से मुलाकात की थी. इसके बाद सभी ने एक बात दोहराई थी कि आने वाले दिनों में आगे की रणनीति को लेकर हम चर्चा करेंगे. 


ममता बनर्जी क्या बोलीं? 
ममता बनर्जी ने कांग्रेस की जीत पर कहा कि क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति पराजित हुई है. बदलाव के पक्ष में निर्णायक जनादेश के लिए कर्नाटक के लोगों को सलाम है. जब लोग चाहते हैं कि लोकतांत्रिक ताकतें जीते तो कोई केंद्रीय डिजाइन इसे नहीं रोक सकता. 


उन्होंने आगे कहा कि यह 2024 की शुरुआत है. यूपी में बीजेपी है, लेकिन अखिलेश यादव अच्छा करेंगे और मैं उनके साथ हूं. अगर आप दक्षिण से शुरुआत करें तो कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाद बंगाल, बिहार, झारखंड फिर महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली इन राज्यों में पहले इनकी सरकार बनने का पीक टाइम रहा, लेकिन अब बीजेपी 100 सीटें भी पार नहीं पार कर पाएगी. 


'ट्रेंड 2024 तक चलता रहेगा'
शरद पवार ने कहा कि कर्नाटक चुनाव के रिजल्ट का ट्रेंड 2024 तक चलता रहेगा. हमारा टारगेट बीजेपी को हराना है. बीजेपीं राजस्थान, दिल्ली, झारखंड, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल की सत्ता से बाहर है. 


पवार ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि एनसीपी भी कर्नाटक में कुछ सीटों पर चुनाव लड़ी थी लेकिन यह सिर्फ एक कोशिश थी. उन्होंने कहा कि कर्नाटक के लोगों ने 'मोदी है तो मुमकिन है' नारे का अस्वीकार कर दिया है. 


एमके स्टालिन ने राहुल गांधी का किया जिक्र 
डीएमके के चीफ एमके स्टालिन ने कांग्रेस को बधाई देते हुए कहा कि ये बीजेपी को करारा जवाब है. उन्होंने ट्वीट किया कि राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द करना, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करना, हिंदी थोपना और भ्रष्टाचार सहित कई मुद्दे कर्नाटक के लोगों के मन में वोटिंग के दौरान रहे. आओ मिलकर 2024 जीतने के लिए काम करें. 


संजय राउत ने बजरंगबली का किया जिक्र
संजय राउत ने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पर बीजेपी पर तंज कसा. उन्होंने बजरंगबली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ट्वीट किया. इसमें हनुमान भगवान के आगे 130 प्लस लिखा है तो पीएम मोदी के फोटो के सामने 60 प्लस लिखा है. 


बजरंगबली की गदा बीजेपी के सर पर पड़ी है. कर्नाटक में कांग्रेस जीत रही है तो यह पीएम मोदी और अमित शाह की हार है. जिस तरह से प्रतिष्ठा का चुनाव बनाया था. फिर जब लगा कि हार रहे हैं तो उन्होंने बजरंगबली को आगे कर दिया. ये 2024 के चुनाव का दिशा दर्शन है. 






दरअसल कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि कर्नाटक में सरकार बनने पर बजरंग दल जैसे संगठनों पर कार्रवाई करेंगे. इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस बजरंगबली के भक्तों को ताले में बंद करने का प्रयास कर रही है.  


'अंतकाल शुरू हो गया है'
कांग्रेस की जीत पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बंटवारा करने की राजनीति के अंत की शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने ट्वीट किया, ''कर्नाटक का संदेश ये है कि भाजपा की नकारात्मक, सांप्रदायिक, भ्रष्टाचारी, अमीरोन्मुखी, महिला-युवा विरोधी, सामाजिक-बंटवारे, झूठे प्रचारवाली, व्यक्तिवादी राजनीति का ‘अंतकाल’ शुरू हो गया है.  ये नये सकारात्मक भारत का महंगाई, बेरोज़गारी, भ्रष्टाचार व वैमनस्य के ख़िलाफ़ सख़्त जनादेश है.’’


ये भी पढ़ें- Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक चुनाव रिजल्ट में कांग्रेस की जीत पर राहुल गांधी का पहला बयान, 'मोहब्बत की दुकानें खुली हैं...'