Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम शनिवार (13 मई) को आएंगे. राज्य में कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस के बीच मुख्य मुकाबला है. कई महीने तक चली कर्नाटक की राजनीतिक लड़ाई में कौन बाजी मारेगा इसका फैसला कल हो जाएगा. 


कर्नाटक की लड़ाई जीतने के लिए कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस के दिग्गजों ने एड़ी-चोटी का दम लगाया. जहां कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और प्रदेश नेतृत्व ने पूरी ताकत लगाकर प्रचार किया, वहीं बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत राज्य के नेतृत्व ने प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी.


जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) की तरफ से एचडी कुमारस्वामी ने पार्टी के पक्ष में प्रचार किया. आइए जानते हैं कि कर्नाटक चुनाव में किन दिग्गज नेताओं ने प्रचार करने में अपनी ताकत झोंकी है. 

चुनाव में बीजेपी नेताओं का प्रचार


बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक चुनाव में सबसे ज्यादा सक्रिय दिखे. उन्होंने चुनाव में बीजेपी के लिए 29 अप्रैल से 7 मई के बीच 7 दिन प्रचार किया. पीएम ने राज्य के 31 जिलों में से 19 जिलों में रैलियां और रोड शो किया. पीएम मोदी ने इस दौरान 18 रैलियां और 6 रोड शो किए. उन्होंने रोड शो के जरिए 28 विधानसभा सीटों को कवर किया. पीएम ने मैसूर के श्रीकांतेश्वरा मंदिर में दर्शन के बाद अपने चुनाव प्रचार का समापन किया.


वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने भी पार्टी के लिए प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. शाह ने कर्नाटक में 21 अप्रैल से 7 मई के बीच 9 दिन का प्रचार किया. उन्होंने 31 में से 19 जिलों में रैलियां और रोड शो किया, जिसमें 16 रैली और 20 रोड शो शामिल हैं. 


इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने भी कर्नाटक में बीजेपी के लिए प्रचार किया. उन्होंने 26 अप्रैल से 6 मई के बीच प्रचार किया, जिसमें योगी ने 31 में से 9 जिलों में रैलियां और रोड शो किया. सीएम योगी ने राज्य में 10 रैली और 3 रोड शो किया


कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस नेताओं का प्रचार


कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गजों नेताओं ने भी पार्टी के पक्ष में प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 16 अप्रैल से 7 मई के बीच 11 दिन का प्रचार किया. पूर्व सांसद ने राज्य के 31 में से 20 जिलों में रैलियां और रोड शो किया. उन्होंने इस दौरान 23 रैली और 2 रोड शो करके जनता से वोट देने की अपील की. 


कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अपनी रैलियों और रोड़ शो में जनता का ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने 25 अप्रैल से 8 मई के बीच राज्य में 9 दिन का प्रचार किया. उन्होंने राज्य के 31 जिलों में से 18 जिलों में रैलियां और रोड शो किया. जिसमें 15 रैली और 11 रोड शो शामिल हैं.


इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी कर्नाटक में 16 अप्रैल से 7 मई के बीच 15 दिन का प्रचार किया. उन्होंने राज्य के 31 जिलों में से 14 जिलों में रैलियां और रोड शो किया, जिसमें 32 रैली और 1 रोड शो शामिल है.