Karnataka Election 2023: कर्नाटक चुनाव के नतीजे बस अब से कुछ देर में ही आना शुरू हो जाएंगे. नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल के अनुमानों के बाद सभी पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. इस बीच कर्नाटक चुनाव के नतीजों से पहले पार्टी की बैठक के बाद कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि हम सिर्फ अपना काम कर रहे हैं. अभी नतीजों का इंतजार कीजिए. डीके शिवकुमार को इस बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की रेस में देखा जा रहा है. 


कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार कर्नाटक की कनकपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. डीके शिवकुमार लगातार तीन बार से इसी सीट से विधायक है. यह सीट कर्नाटक की हॉट सीटों में से एक है, जिसके नतीजों पर सबकी नजर है. बीजेपी ने इस सीट से शिवकुमार के मुकाबले राजस्व मंत्री (Minister of Revenue) आर अशोक को मैदान में उतारा है. वहीं जेडीएस ने बी नागराजू को प्रत्याशी बनाया है. 2018 चुनाव में डीके शिवकुमार ने 127552 वोट प्राप्त कर जीत हासिल की थी.



कांग्रेस राज्य में अपने दम पर बनाएगी सरकार 
मतदान के बाद ज्यादातर चैनलों से दिखाए गए एग्जिट पोल्स में कांग्रेस की जीत होती दिखाई गई है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 113 सीटों का है. बता दें वोटिंग के बाद  एबीपी न्यूज-सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 100-112, बीजेपी को 83-95, जेडीएस को 21-29 और अन्य को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.


हालांकि कुछ देर के बाद यह स्थिति साफ हो जाएगी कि राज्य में किसकी सरकार बन रही है. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार किसी तरह के गठबंधन से सरकार बनाने से इनकार कर चुके हैं. शिवकुमार ने 10 मई को कहा था कि कांग्रेस राज्य में अपने दम पर सरकार बनाएगी. कर्नाटक चुनाव के लिए मतदान 10 मई को हुए थे. राज्य में 224 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई. कर्नाटक में इस बार 73.29 फीसदी वोट पड़े थे.


ये भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: नतीजों से पहले JDS के दरवाजे पर कांग्रेस-बीजेपी! कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी