Tipu Sultan: कर्नाटक में अगले कुछ हफ्तों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले राज्य में टीपू सुल्तान की हत्या को लेकर सियासत गरमा गई है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के मंत्री ने दावा कर कहा कि वोक्कालिगा समुदाय से तालुक्क रखने वाले दो सरदारों उरी और नानजे गौड़ा ने टीपू सुल्तान की हत्या की है. 


केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे और अश्वथ नारायण जैसे बीजेपी नेता भी उनमें शामिल हैं जो उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा के बारे में ऐतिहासिक साक्ष्य होने का दावा करते हैं. 


वोक्कालिगा समुदाय के प्रमुख संत ने...


वहीं, वोक्कालिगा समुदाय जो अब तक कांग्रेस और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर का समर्थक रहा है. दोनों दलों के नेताओं का कहना है कि उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा मौजूद नहीं थे और ये केवल काल्पनिक पात्र हो सकते हैं. वोक्कालिगा समुदाय के प्रमुख संत ने इस संबंध में ऐतिहासिक साक्ष्यों की कमी का हवाला देते हुए सोमवार को इस मुद्दे को समाप्त करने की अपील की थी.


मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई बोले...


वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस मामले पर बात करते हुए कहा, ‘‘जब शोध होगा और जिस दिन सच्चाई सामने आएगी, हमें जीत मिलेगी. पार्टी को कोई झटका लगने का सवाल ही नहीं है’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं केवल उरी गौड़ा और नांजे गौड़ा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं. आजादी के बाद कर्नाटक समेत देशभर में कई ऐतिहासिक सच दबा दिए गए और इतिहास को तोड़-मरोड़ दिया. सभी को मालूम है कि तब किसने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. अगर अब सच्चाई बतायी जाती है तो ये उसे हजम नहीं कर पाएंगे.’’


फिल्म की घोषणा की थी


इस हफ्ते की शुरुआत में राज्य के बागवानी मंत्री और निर्माता से नेता बने मुनिरत्न ने इस मामले पर एक फिल्म की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि उनका स्टूडियो "उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा" को फिल्म के शीर्षक के रूप में रजिस्टर कर रहा था.