Karnataka Assembly Elections 2023: आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. आप ने पहली लिस्ट में 80 उम्मीदवारों को विधानसभा का टिकट दिया है. पार्टी ने कहा कि वह कर्नाटक के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी.


बता दें कि कर्नाटक में इसी साल मई में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं. आम आदमी पार्टी की पहली सूची में सुप्रीम कोर्ट के वकील बृजेश कलप्पा को चिकपेट विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. वहीं, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP) के पूर्व अधिकारी के मथाई को शांति नगर, बीटी नागन्ना को राजाजीनगर, मोहन दसारी को सीवी रमन नगर, शांतला दामले को महालक्ष्मी लेआउट और अजय गौड़ा को पद्मनाभनगर से टिकट दिया गया है.  


उम्मीदवारों की औसत आयु 46 साल


प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए, पार्टी के राज्य प्रमुख पृथ्वी रेड्डी ने कहा, "ये उम्मीदवार समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं. हमारे उम्मीदवारों की सूची की औसत आयु केवल 46 साल है. हमारे उम्मीदवारों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा उम्मीदवार 45 साल से भी कम उम्र के हैं. 






सर्वे के बाद उम्मीदवारों का चयन


पृथ्वी रेड्डी के मुताबिक सर्वे के बाद ही उम्मीदवारों का चयन किया गया है. उन्होंने कहा कि 69 उम्मीदवार नए चेहरे हैं. सूची में युवा, महिलाएं, किसान और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग शामिल हैं. आप नेता ने कहा, "हमारी सूची में काफी पढ़े-लिखे लोग शामिल हैं. हमारी पहली लिस्ट में 13 वकील, तीन डॉक्टर और चार आईटी पेशेवर हैं."


आम आदमी पार्टी ने चन्नपटना से शरतचंद्र को मैदान में उतारा है. शरतचंद्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डी के शिवकुमार के रिश्तेदार हैं. इस पर पृथ्वी रेड्डी ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रिश्तेदार कौन हैं. शरतचंद्र ने कांग्रेस की जगह आप को चुना है, यह तथ्य काफी है.


यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi Speech: '2 साल तक हर महीने 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी कांग्रेस' कर्नाटक की रैली में बोले राहुल गांधी, जुबान भी फिसली