नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी को भी बहुमत नहीं मिलने के बाद बीजेपी-कांग्रेस में सरकार बनाने के लिए जोर-आजमाइश शुरू हो चुकी है. जहां कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) को समर्थन देने का ऐलान किया है. वहीं राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी ने भी सरकार गठन के लिए राजनीतिक दांव-पेंच लगाना शुरु कर दिया है.


बीजेपी ने वरिष्ठ नेता धर्मेंद्र प्रधान, प्रकाश जावड़ेकर और जेपी नड्डा को बेंगलूरु भेज दिया है. जहां वह सरकार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. जावड़ेकर ने बेंगलुरु जाने से पहले दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. बीजेपी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ''हम अंतिम चुनाव परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. उसके बाद हम आगे का प्लान करेंगे. मैं कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर कुछ भी बात नहीं करना चाहता हूं.''


राज्यपाल से मिलेंगे जेडीएस-कांग्रेस नेता
कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के नेता राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. यह मुलाकात आज शाम में होगी.


राज्य में क्या है सीटों का खेल?
कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों पर आज काउंटिंग हो रही है. इस चुनाव में किसी को भी बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है. हालांकि शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे निकलती दिखी. लेकिन दोपहर होते-होते वह पिछड़ने लगी. साढ़े तीन बजे के आंकड़ों पर गौर करें तो बीजेपी 67 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. जबकि 37 पर आगे चल रही है.


वहीं कांग्रेस 38 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और उतने ही सीटों पर आगे है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस ने 15 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं 24 सीटों पर आगे है. वहीं बीएसपी, कर्नाटक जनता पार्टी और निर्दलीय ने एक एक सीट पर जीत दर्ज है.