Karnataka Legislative Council Election 2023: चुनाव आयोग ने मंगलवार (6 जून) को बताया कि कर्नाटक विधानपरिषद की तीन सीटों पर 30 जून को उपचुनाव होंगे. ये सीटें हाल में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सदस्यों के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं. 


इलेक्शन कमीशन ने की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाबूराव चिंचनसुर, आर शंकर और लक्ष्मण सावदी के इस्तीफों के कारण विधानपरिषद की सीटें खाली हुई हैं. तीनों ने विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन सिर्फ सावदी जीते सके, जबकि गुरमीतकाल से कांग्रेस के उम्मीदवार चिंचनसुर और रानीबेन्नूर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के उम्मीदवार आर शंकर हार गए. 


चुनाव आयोग ने क्या कहा? 
निवार्चन आयोग (Election Commission) ने कहा कि अधिसूचना 13 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 20 जून है. नामांकन पत्रों की जांच 21 जून को होगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 23 जून है. वोटिंग 30 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा जिसमें विधानसभा के सदस्य हिस्सा लेंगे. मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे होगी. आयोग ने कहा कि चुनाव की प्रक्रिया चार जुलाई तक पूरी कर ली जाए. 


कांग्रेस किसे टिकट देगी? 
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया कि वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एनएस बोसेराजू (NS Boseraju) को चुनावी मैदान में उतारेगी. उन्हें राज्य में मंत्री बनाया गया है, लेकिन वह कर्नाटक विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी के सदस्य नहीं हैं. बता दें कि कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा (Karnataka Assembly Election 2023) की 224 सीटों में से 135 पर जीत की है. वहीं बीजेपी 66 सीटों और जेडीएस 19 सीटों पर सिमट गई थी. इसके बाद सिद्धारमैया राज्य के नए मुख्यमंत्री बने और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया गया था.


ये भी पढ़ें- Karnataka Election: 'मैं 135 सीटों से खुश नहीं हूं, क्योंकि...', आखिर ऐसा क्यों बोले डीके शिवकुमार