Karnataka Lingayat Seer Suicide: कर्नाटक के रामनगर में कंचुगल बंदेमठ के एक लिंगायत महंत (Lingayat Seer) की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने हनीट्रैप के एंगल की बात कही है. पुलिस ने कहा कि महंत को हनीट्रैप में फंसा कर उन्हें ब्लैकमेल किये जाने का संदेह है जिसकी वजह से कथित तौर पर उन्हें खुदकुशी को मजबूर होना पड़ा. यहां मगडी तालुक के केंपूपुरा में स्थित मठ के प्रमुख श्री बसवलिंगेश्वर स्वामी (Basavlinga Swami) सोमवार (24 अक्टूबर) को मठ परिसर में पूजाघर की खिड़की की ग्रिल से मृत अवस्था में लटके मिले थे. 


लिंगायत महंत के लिखे सुसाइड नोट पुलिस को मिले हैं जिनमें उन्होंने कुछ लोगों पर उनकी छवि खराब करके उन्हें परेशान करने और ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया है. सूत्रों ने दावा किया कि मुरुग मठ के प्रमुख महंत शिवमूर्ति मुरुग शरणारू को यौन उत्पीड़न के एक मामले में गिरफ्तार किये जाने के बाद 45 वर्षीय लिंगायत संत बसवलिंगेश्वर स्वामी को जाल में फंसाया गया और अक्सर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता था.


सुसाइड नोट में महिला का किया जिक्र 


पुलिस ने कहा कि एक महिला के साथ अश्लील वीडियो कॉल को लेकर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा था. जांचकर्ताओं ने एनडीटीवी को बताया कि, "सुसाइड नोट में दो नाम मठ से जुड़े हैं." एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सुसाइड नोट में संत ने लिखा कि, "एक अज्ञात महिला ने मेरे साथ ऐसा किया है." एक जांच अधिकारी ने कहा, "महिला और कुछ अन्य लोगों ने संत को चार अश्लील वीडियो जारी करने की धमकी दी थी. हमारे पास लीड हैं कि ये लोग कौन हैं."


पुलिस कर रही जांच


पुलिस अधिकारी ने कहा कि, "हम हर संभव एंगल से जांच कर रहे हैं. हम जांच कर रहे हैं कि महिला कौन है." लिंगायत संत ने 1997 में 20 साल की उम्र में 400 साल पुराने मठ की अध्यक्षता संभाली थी और हाल ही में रजत जयंती मनाई थी. सोमवार सुबह करीब छह बजे उन्हें मठ के कर्मचारियों ने फांसी पर लटका पाया था. 


दिसंबर में भी ऐसे ही लटके मिले थे एक संत


इससे पहले पिछले साल दिसंबर में चिलुमे मठ के मुखिया, जिन्हें बसवलिंग स्वामी भी कहा जाता है, को भी इसी तरह से लटका हुआ पाया था. इसके अलावा दो हफ्ते पहले, चित्रदुर्ग में मुरुगा मठ के एक लिंगायत महंत, शिवमूर्ति शरणारू के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था. वे फिलहाल बलात्कार के आरोपों में जेल में बंद है. चार नाबालिग लड़कियों ने आरोप लगाया था कि शिवमूर्ति शरणारू ने वर्षों तक उनका यौन उत्पीड़न किया गया था. 


ये भी पढ़ें- 


'लड़की को आइटम कहना अपमानजनक', मुंबई कोर्ट ने नाबालिग से छेड़छाड़ करने पर शख्स को सुनाई डेढ़ साल की सजा