Hijab vs Saffron Shawl Comment: कर्नाटक मेंहिजाबपहनने पर विवाद बढ़ता जा रहा है. उडुपी में महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज (Mahatma Gandhi Memorial College) के कैंपस में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. हिजाब पहने हुई छात्राएं और भगवा गमछा पहने हुए छात्र एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. वहीं हिजाब विवाद का मामला कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka HC) तक पहुंच चुका है. हिजाब प्रतिबंध के खिलाफ मुस्लिम छात्राओं की ओर से हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई भी है.


छात्रों का कहना है कि अगर छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में आने की अनुमति दी जाएगी, तो वे भी भगवा गमछा पहनेंगे. वहीं छात्राओं का कहना है कि वह हिजाब पहने रहेंगी. राज्य भर में यह विवादास्पद मुद्दा थमने का नाम नहीं ले रहा है. मुस्लिम लड़कियों का एक वर्ग कॉलेज में हिजाब पहनने पर अड़ा हुआ है, जबकि राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के लिए वर्दी को अनिवार्य बनाने का निर्देश दिया है.






कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने छात्रों को मामले को तूल नहीं देने की अपील की


कर्नाटक भर के छात्र हिजाब और भगवा शॉल पहनकर कॉलेजों में रहे हैं, जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने सरकारी आदेशों का पालन करने का आग्रह किया है. सीएम बोम्मई ने कहा कि सभी छात्रों को यूनिफॉर्म के संबंध में जारी राज्य सरकार के आदेश का पालन करना चाहिए.


कर्नाटक हाईकोर्ट आज हिजाब विवाद पर मुस्लिम छात्रों की याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. छात्रों ने सरकार और शिक्षा विभाग से उन्हें हिजाब पहनने और कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देने के लिए निर्देश देने की मांग की है. राज्य सरकार ने कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद वे यूनिफॉर्म पर एक नीति तैयार करेंगे. हिजाब पहनकर आए मुस्लिम छात्राओं ने कहा है कि उन्हें राज्य सरकार के आदेश की परवाह नहीं है और वे इस मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं. हिंदू छात्र इस बात पर अड़े हैं कि जब तक हिजाब की अनुमति दी जाएगी, वे भगवा शॉल पहनकर आएंगे.


ये भी पढ़ें-


इन देशों में पहले से है Hijab पर प्रतिबंध, चेहरा ढकने पर यहां लगता है जुर्माना


UP Election 2022: चंद्रशेखर आजाद ने बसपा को बताया सूखा पेड़, अखिलेश यादव के लिए कही यह बात