मुंबई/हुबली: पेट्रोल पंप पर चिप के जरिए तेल की चोरी करने वाले मास्टरमाइंड को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मुंबई से सटे ठाणे की पुलिस ने प्रकाश नुल्कर नाम के इस शख्स को गिरफ्तार किया है. बता दें कि सबसे पहले यूपी में पेट्रोल पंप पर चिप के जरिए तेल चोरी करने का मामला सामने आया था.


उत्तर प्रदेश में चिप के जरिए एक लीटर की जगह 950 मिलीलीटर तेल देने का खुलासा हुआ था. यानी की एक लीटर में पचास मिलीलीटर तेल कम दिया जाता था. इस खुलासे के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों के पट्रोल पंपों में ऐसी गड़बड़िया सामने आई थी. लखनऊ में सात पेट्रोल पंप सीज़ कर दिए गए थे और 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.



पुलिस का दावा है कि प्रकाश नुल्कर ही इस पूरे खेल का मास्टरमाइंड है. जिस तकनीक से पेट्रोल पंप पर लोगों को चूना लगाने का काम होता था ये तकनीक इसी ने तैयार की थी. 22 मई को महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे जिले में इस संबंध में यूपी एसटीएफ ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था.


ऐसे करते थे तेल चोरी



ये पेट्रोल पंप आपसे 1 लीटर यानी 1 हजार मिलीलीटर पेट्रोल का पैसा लेते थे और पेट्रोल सिर्फ 950 मिलीलीटर देते थे. पेट्रोल की कीमत करीब 70 रू प्रति लीटर है तो एक लीटर पर करीब साढ़े तीन रूपए की चोरी पेट्रोल पंप कर लेता है. छोटे पेट्रोल पंप पर ऐसी चोरी से महीने में करीब 5-6 लाख की कमाई होती थी, जबकि बड़े पेट्रोल पंप पर इस चोरी से 15-16 लाख रूपए की कमाई होती थी. यानी हमारी आपकी जेब से बिना बताए पेट्रोल पंप इतना पैसा खींच लेते थे.