Nandini Milk Prices: कर्नाटक में जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है. कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल-डीजल के बाद अब दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने नंदिनी दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर इजाफा किया है.  


केएमएफ के अध्यक्ष भीमा नाइक ने इसको लेकर कहा कि फेडरेशन बढ़ोतरी के लिए 50 मिलीलीटर ज्यादा देगा. नई कीमतों के अनुसार , कर्नाटक में नंदिनी दूध की कीमत अब 44 रुपये प्रति लीटर हो गई है. पहले इसकी कीमत 42 रुपये प्रति लीटर थी. इससे पहले केएमएफ ने आखिरी बार जुलाई 2023 में कीमतों में बढ़ोतरी की थी. ये एक साल में दूसरी बार कीमत में वृद्धि की गई है. 


केएमएफ ने जारी किया बयान 


केएमएफ ने अपने बयान में कहा, ' कर्नाटक भारत में दूध का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है. इसके अलावा दक्षिण भारत में वो दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है. हम जल्द ही हर दिन एक करोड़ लीटर का उत्पादन हासिल करने वाले हैं. अभी हम  27 लाख किसान केएमएफ को दूध की आपूर्ति कर रहे हैं. ऐसे में हम महासंघ किसानों और उपभोक्ताओं दोनों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए मजबूर हैं.'


और राज्यों से कम है कीमत


बयान में ये भी कहा गया कि कीमतों में वृद्धि के बाद भी कर्नाटक में दूध की कीमत अन्य राज्यों की तुलना काफी ज्यादा कम है. केरल में एक लीटर दूध की कीमत 52 रुपये है जबकि गुजरात में मूल प्रति लीटर दूध का शुल्क 56 रुपये है. कीमतों में वृद्धि के बाद नंदिनी टोंड दूध (नीला पैकेट) की कीमत 44 रुपये हो जाएगी. बता दें कि इससे पहले KMF ने नवंबर 2022 में दूध की कीमतों में 3 रुपये की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद  जुलाई 2023 में फिर से 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. 


ये भी पढ़ें: ओम बिरला होंगे NDA के उम्मीदवार, फिर से बन सकते हैं लोकसभा स्पीकर